विश्व

उत्तर पश्चिमी आयोवा वाणिज्यिक टर्की झुंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई

Neha Dani
8 March 2022 2:06 AM GMT
उत्तर पश्चिमी आयोवा वाणिज्यिक टर्की झुंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई
x
हालांकि यह मनुष्यों को प्रेषित किया जा सकता है, यह असामान्य है और आमतौर पर संक्रमित पक्षियों के निकट संपर्क के कारण होता है।

अधिकारियों ने सोमवार को घोषणा की कि उन्होंने उत्तर पश्चिमी आयोवा में 50,000 टर्की के एक वाणिज्यिक झुंड में बर्ड फ्लू की पहचान की है, जो कि कई अमेरिकी राज्यों में पहचाने गए वायरस का राज्य का दूसरा मामला है।

आयोवा के कृषि अधिकारियों और अमेरिकी कृषि विभाग ने बुएना विस्टा काउंटी में मामले की पुष्टि की, मामले के उत्तर में लगभग 100 मील (160 किलोमीटर) उत्तर में पोट्टावाटामी काउंटी में 42 बतख और मुर्गियों के पिछवाड़े के झुंड में 1 मार्च की पहचान की गई।
गॉव किम रेनॉल्ड्स ने बुएना विस्टा काउंटी के लिए एक आपदा उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए ताकि राज्य के संसाधनों को प्रभावित झुंड के निपटान और खेत की कीटाणुशोधन में मदद मिल सके। अधिकारियों ने शामिल पक्षियों की संख्या का तुरंत खुलासा नहीं किया। आपातकालीन घोषणा बर्ड फ्लू की ट्रैकिंग, निगरानी और तेजी से पता लगाने के लिए संसाधन भी उपलब्ध कराती है।
टर्की को मारकर खेत में फेंक दिया गया है। राज्य के पशु चिकित्सक डॉ. जेफ कैसंद ने कहा कि क्षेत्र के अंदर और बाहर यातायात को सीमित करने के लिए एक 10-किलोमीटर (6.2-मील) नियंत्रण क्षेत्र स्थापित किया गया है, जबकि अन्य मामलों को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक परीक्षण किया जाता है। उन्होंने कहा कि पांच अन्य वाणिज्यिक फार्म क्षेत्र के भीतर हैं और 37 पिछवाड़े झुंड हैं।
देश के अग्रणी अंडा उत्पादक आयोवा में एवियन इन्फ्लूएंजा की खोज विशेष रूप से परेशान कर रही है। 2015 में, एक प्रकोप ने उत्पादकों को राज्य में 33 मिलियन मुर्गियों और मिनेसोटा में 9 मिलियन पक्षियों को मारने का नेतृत्व किया, जो देश के प्रमुख टर्की उत्पादक थे। नेब्रास्का, दक्षिण डकोटा और विस्कॉन्सिन में छोटे प्रकोपों ​​​​की सूचना मिली थी।
आयोवा के कृषि सचिव माइक नाइग ने एक बयान में कहा कि राज्य और संघीय कृषि अधिकारी उत्पादकों के साथ काम कर रहे हैं "हमारे राज्य से इस बीमारी का पता लगाने, नियंत्रण करने और उन्मूलन करने के लिए।"
नायग ने संवाददाताओं से कहा कि यदि वायरस वाणिज्यिक अंडे, चिकन या टर्की आबादी में महत्वपूर्ण रूप से फैलता है, तो उपभोक्ता मूल्य और उत्पाद की उपलब्धता एक मुद्दा बन सकती है। कम से कम 12 राज्यों में पिछवाड़े के झुंड और व्यावसायिक प्रोडक्शन हाउस में मामले सामने आए हैं।
"हम बड़े पैमाने पर बड़े पैमाने पर प्रकोप नहीं देख रहे हैं और इसलिए मुझे लगता है कि इस बिंदु पर खाद्य प्रभाव या मूल्य निर्धारण प्रभाव के बारे में चिंतित होना बहुत जल्द है, लेकिन आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह समय के साथ एक मुद्दा हो सकता है," उन्होंने कहा।
एवियन इन्फ्लूएंजा एक वायुजनित श्वसन वायरस है जो नाक और आंखों के स्राव के साथ-साथ खाद के माध्यम से मुर्गियों में आसानी से फैलता है। जंगली पक्षियों द्वारा, संक्रमित मुर्गे के संपर्क में आने से, उपकरण से, और देखभाल करने वालों के कपड़ों और जूतों पर वायरस झुंड से झुंड में फैल सकता है।
रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए यू.एस. केंद्रों ने कहा कि हाल ही में बर्ड फ्लू का पता लगाना तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता पेश नहीं करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इन एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस के किसी भी मानव मामले का पता नहीं चला है। हालांकि यह मनुष्यों को प्रेषित किया जा सकता है, यह असामान्य है और आमतौर पर संक्रमित पक्षियों के निकट संपर्क के कारण होता है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta