विश्व

बड़ा हादसा: बीच समुद्र सुलगने लगे मालवाहक जहाज के कंटेनर्स, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Neha Dani
25 Oct 2021 7:48 AM GMT
बड़ा हादसा: बीच समुद्र सुलगने लगे मालवाहक जहाज के कंटेनर्स, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
x
पानी में गिरे कंटेनरों ने नाविकों के लिए एक जोखिम पैदा कर दिया.

ब्रिटिश कोलंबिया (British Columbia) से खनन रसायनों को ले जा रहे एक मालवाहक जहाज (Cargo ship Fire) पर शनिवार को लगी एक कंटेनर में आग अभी भी सुलग रही है और मगर अभी ये काबू में है. कनाडाई तटरक्षक बल (Canadian Coast Guard) के अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी. शनिवार को एमवी जिम किंग्स्टन (MV Zim Kingston) से क्रू मेंबर्स में से 16 सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाला गया, जबकि पांच आग को बुझाने के लिए जहाज पर मौजूद रहे. जहाज वैंकूवर द्वीप (Vancouver Island) के दक्षिणी तट से कई किलोमीटर दूर लंगर डाले हुए है.

अधिकारियों ने कहा कि द्वीप पर रहने वाले निवासियों को अभी कोई खतरा नहीं है. वैंकूवर और सिएटल बंदरगाहों के लिए वाणिज्यिक जहाजों का पारगमन बेरोक-टोक जारी है. कनाडा के तटरक्षक बल के कमांडर जे जे ब्रिकेट ने कहा कि कंपनी ने संकेत दिया है कि आग खुद ब खुद बुझ रही है. आग को फैलने से रोकने के लिए नावों ने आग वाले क्षेत्र के चारों ओर पानी का छिड़काव किया और रविवार को एक हेलीकॉप्टर फ्लाईओवर ने इस बात के सबूत जुटाए कि आग बुझाने का ये तरीका काम कर रहा है. ब्रिकेट ने कहा, हम उन आस-पास के कंटेनरों को झुलसा हुआ नहीं देख रहे हैं, यह वास्तव में एक अच्छा संकेत है.
आग की वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं
तट रक्षक बलों ने सभी जहाजों को कम से कम दो समुद्री मील दूर रहने के लिए कह रहा है और परिवहन मंत्रालय ने ड्रोन सहित सभी विमानों को दो समुद्री मील या जहाज के ऊपर 2,000 फीट से नीचे उड़ान भरने को बैन कर दिया है. इससे पहले रविवार को कंटेनर जहाज का प्रबंधन करने वाली कंपनी डानाओस शिपिंग कंपनी (Danaos Shipping Co) ने एक बयान में कहा कि आग लगने की वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. डानाओस ने कहा, आग पर काबू पा लिया गया है और जहाज के क्रू मेंबर्स की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए एक बचाव और आग बुझाने वाली एजेंसी को तैनात किया गया है.
जहाज को झेलना पड़ सकता है तूफान
ये दुर्घटना तब हुई है, जब रविवार को इस क्षेत्र में और खराब मौसम की आशंका है. वहीं, वैश्विक शिपिंग ट्रैफिक जाम के बीच दुनिया भर में डिलीवरी रोक दी गई है. ब्रिकेट ने कहा कि जहाज को तूफान का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन टग बोट खड़े हैं और निगरानी कर रहे हैं कि जहाज को आगे बढ़ना है. कनाडा के तट रक्षक ने कहा कि वह अपने अमेरिकी समकक्ष के साथ 40 कंटेनरों को ट्रैक करने के लिए काम कर रहा है. दरअसल, शुक्रवार को खराब मौसम के दौरान ये कंटेनर पानी में गिर गए थे. उन्होंने कहा कि पानी में गिरे कंटेनरों ने नाविकों के लिए एक जोखिम पैदा कर दिया.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta