विश्व

बेंजामिन नेतन्याहू ने किया दावा, इजरायल के मालवाहक जहाज पर ईरान ने किया हमला

Chandravati Verma
1 March 2021 2:00 PM GMT
बेंजामिन नेतन्याहू ने किया दावा, इजरायल के मालवाहक जहाज पर ईरान ने किया हमला
x
नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल का सबसे बड़ा दुश्मन ईरान है

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Israel PM Benjamin Netanyahu) ने सोमवार को ईरान (Iran) पर आरोप लगाया कि उसने पिछले हफ्ते ओमान की खाड़ी (Gulf of Oman) में इजरायली स्वामित्व वाले एक मालवाहक जहाज (Cargo Ship) पर हमला किया. नेतन्याहू ने इजरायल (Israel) के सार्वजनिक प्रसारक 'कान' से बातचीत में कहा कि 'यह वास्तव में ईरान का काम है, यह स्पष्ट है.

नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल का सबसे बड़ा दुश्मन ईरान है और मैं इसे रोकने के लिए प्रतिबद्ध हूं. हम पूरे क्षेत्र में वार कर रहे हैं. बता दें कि शुक्रवार को ओमान की खाड़ी में इजरायली स्वामित्व वाले पोत एमवी हेलियोस रे में रहस्यमयी तरीके से उस वक्त विस्फोट हुआ जब वह सिंगापुर जा रहा था.
मरम्मत के लिए दुबई पहुंचा जहाज
अमेरिकी रक्षा अधिकारियों के मुताबिक इस धमाके में चालक दल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था लेकिन जहाज में चार छेद हो गए थे. रविवार को उसे मरम्मत के लिए दुबई के बदरगाह लाया गया था. धमाके से पहले जहाज ने कई बंदरगाहों पर कार उतारी थीं. धमाके के बाद हालांकि उसे आगे की यात्रा टालनी पड़ी और मरम्मत व निरीक्षण के लिए उसे दुबई बंदरगाह लाया गया.
हाल के दिनों में इजराइल के रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख दोनों ने संकेत दिए थे कि वे हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार मानते हैं. ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच इस घटना ने पश्चिम एशिया के समुद्री क्षेत्र में नए सिरे से सुरक्षा चिंताएं पैदा की हैं.
ईरान ने खारिज किए आरोप
वहीं ईरान के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा लगाए गए आरोपों को 'मजबूती' से खारिज कर दिया. एक प्रेस कान्फ्रेंस में प्रवक्ता सईद खतीबज़ादेह ने कहा कि हम इस आरोप को दृढ़ता से खारिज करते हैं. इस आरोप का स्रोत खुद दिखाता है कि यह दावा कितना अवैध है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta