विश्व

कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर लगी रोक... भारत पर निर्भर है दुनिया के 92 गरीब देश

Kunti Dhruw
4 April 2021 1:55 PM GMT
कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर लगी रोक... भारत पर निर्भर है दुनिया के 92 गरीब देश
x
देश में कोरोना वायरस का कहर

जनता से रिश्ता वेबडेस्क: देश में कोरोना वायरस का कहर चरम पर है, हर दिन सामने आने वाले आंकड़े रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने टीकाकरण अभियान की रफ्तार को भी बढ़ा दिया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने अस्थायी तौर पर कुछ देशों के वैक्सीन निर्यात पर रोक लगा दी है।

भारत के इस फैसले से दुनिया के कई देश खफा हैं, उनका आरोप है कि इससे करीब 92 गरीब देशों के लिए वैक्सीन की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। हालांकि हकीकत कुछ और बयां करती है। ऐसा बताया जा रहा है कि अमेरिका-ब्रिटेन समेत जितने भी धनी देश हैं, उन्होंने पहले से ही वैक्सीन की बड़ी मात्रा पर नियंत्रण किया हुआ है।
मीडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब, कनाडा, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे धनी देशों को पहले ही वैक्सीन की आपूर्ति की जा चुकी है। बता दें कि भारत के सीरम इंस्टीट्यूट में बनाई जा रही ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर धनी देशों का कोई अधिकार नहीं है।
हालांकि ये वैक्सीन केवल भारत के लिए भी नहीं है लेकिन इसे दुनिया के 92 गरीब देशों के लिए बनाया जाना है। देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने टीकाकरण अभियान तेज कर दिया है, जिसकी वजह से इसके निर्यात को कुछ समय के लिए रोक दिया है।
बीते 24 घंटे में 93,000 से ज्यादा मामले आए सामने
बीते 24 घंटों में रविवार को रिकॉर्ड 93 हजार से ज्यादा नए कोरोना के मरीज मिले हैं। वहीं कोरोना संक्रमण के चलते 500 से ज्यादा की जान चली गई है। एक दिन में मिलने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की बात करें, तो इससे पहले पिछले साल, 19 सितंबर को 92,574 नए केस मिले थे।
सात लाख के करीब पहुंचे सक्रिय मामले
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में सक्रिय मामलों का ग्राफ बहुत तेजी से ऊपर जा रहा है। पिछले 24 घंटों में 60,048 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं, इसी के साथ देश में अब तक 1,16,29,289 मरीज कोरोना वायरस को मात देने में कामयाब हुए हैं।


Next Story