विश्व

अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर एंटनी फाउसी ने कही 5 अहम बाते

Renuka Sahu
3 Jan 2022 1:12 AM GMT
अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर एंटनी फाउसी ने कही 5 अहम बाते
x

फाइल फोटो 

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ और सलाहकार डॉ. एंटनी फाउसी ने रविवार को ओमिक्रॉन की वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका में तेजी से बढ़े कोरोना वायरस के मामलों को लेकर अपनी राय रखी.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ और सलाहकार डॉ. एंटनी फाउसी ने रविवार को ओमिक्रॉन की वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका में तेजी से बढ़े कोरोना वायरस के मामलों को लेकर अपनी राय रखी. फाउसी ने कहा कि अमेरिका कोविड के मामलों में लगभग एक अनिश्चित इजाफे का अनुभव कर रहा है, लेकिन चरम अभी तक नहीं आया है. उन्होंने सीएनएन को दिए अपने एक साक्षात्कार में कहा कि देश में कोविड-19 का चरम एक हफ्ते दूर हो सकता है.

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर एंटनी फाउसी की 5 अहम बातें:
1. फाउसी ने कहा, "हम निश्चित रूप से कोरोना के बहुत गंभीर उछाल और मामलों में तेजी के बीच हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन से आई छोटी लहर कुछ राहत प्रदान करती है कि यह उछाल लंबे समय तक नहीं रहेगा.
2. फाउसी ने कहा कि अब हमारे पास इस बात के काफी सुबूत हैं कि ओमिक्रॉन पिछले वेरिएंट की तुलना में गंभीर नहीं है. फाउसी ने बताया कि अमेरिका में मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने की दर पहले के मुकाबले अब तक बहुत कम रही है.
3. हालांकि, अभी भी बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के मामलों के कारण अस्पताल में लोगों के भर्ती होने का खतरा है. फाउसी ने कहा, "निश्चित रूप से बहुत अधिक मामले होंगे क्योंकि यह डेल्टा की तुलना में बहुत अधिक तेजी से फैलने वाला वायरस है."
4. फाउसी ने कहा कि बच्चों के लिए फिर से स्कूल जाना असुरक्षित नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि उन सभी चीजों को एक साथ रखा गया है, जो बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए पर्याप्त सुरक्षित है और उन्हें स्कूल से दूर रखने के हानिकारक प्रभावों के खिलाफ संतुलित भी करती है."
5. उन्होंने कहा कि कोविड-19 मामलों के बढ़ने से व्यवस्था पर दबाव पड़ेगा. फाउसी ने कहा, "जब मैं बड़ी रुकावट कहता हूं, तो आप निश्चित रूप से सिस्टम और सिस्टम के अंतर्गत किसी भी तरह की नौकरी करने वाले लोगों पर जोर दे रहे होते हैं… विशेष रूप से महत्वपूर्ण नौकरियों के साथ जो बेहद जरूरी होते हैं, ताकि समाज सामान्य रूप से काम करता रहे."
ओमिक्रॉन का खतरा: बच्‍चों की इम्‍यूनिटी ऐसे करें मजबूत, ये हैं आयुर्वेदिक उपाय
गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और प्रतिदिन औसतन 265,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. यह वृद्धि वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के कारण हो रही है. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़े के अनुसार पिछले दो सप्ताह में दौनिक मामलों में दोगुने से अधिक का इजाफा हुआ है.
वायरस के तेजी से फैलने वाले नए स्वरूप ने क्रिसमस और नए साल के जश्न पर पानी फेर दिया है जिसके कारण लोगों को जश्न की अपनी योजनाएं टालनी पड़ी और वे घरों में रहने के लिए मजबूर हैं, जबकि कुछ सप्ताह पहले तक ऐसा प्रतीत हो रहा था कि अमेरिकी सामान्य दिनों की तरह इन छुट्टियों के मौसम का आनंद लेने वाले हैं. कर्मचारियों की कमी के बीच वायरस के संक्रमण के कारण हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta