Top
विश्व

America ने हिला दी चीन की अर्थव्यवस्था! कच्चे रेशों, परिधानों और वस्त्रों के आयात को किया बैन

Gulabi
14 Jan 2021 9:46 AM GMT
America ने हिला दी चीन की अर्थव्यवस्था! कच्चे रेशों, परिधानों और वस्त्रों के आयात को किया बैन
x
इन चीजों पर लागू होगा ये आदेश

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वॉशिंगटन: अमेरिका (America) ने चीन (China) के खिलाफ एक बार फिर बड़ा कदम उठाया है और यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन ने चीन के झिंजियांग (Xinjiang) प्रांत में उत्पादित कपास और टमाटर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है.


इन चीजों पर लागू होगा ये आदेश
अमेरिकी सीमा शुल्क विभाग ने कहा कि यह आदेश झिंजियांग (Xinjiang) के कपास से बने कच्चे रेशों, परिधानों और वस्त्रों पर लागू होता है, साथ ही क्षेत्र से डिब्बाबंद टमाटर, सॉस, बीज और अन्य टमाटर उत्पाद के आयात को प्रतिबंधित किया गया है.

चीन को होगा करोड़ों का नुकसान

अमेरिका (America) द्वारा आयात पर रोक लगाए जाने के बाद चीन (China) को करोड़ों रुपये का नुकसान होगा. अमेरिकी एजेंसी ने बताया, 'पिछले साल यूएस ने चीन से 9 बिलियन डॉलर (65810 करोड़ रुपये) का कपास उत्पाद और 10 मिलियन डॉलर ( 73 करोड़ रुपये) मूल्य के टमाटर उत्पाद आयात किए थे.
कार्यकाल के अंतिम दिनों ट्रंप ने दिया झटका
यह डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) प्रशासन द्वारा चीन के खिलाफ कड़ा कदम है. हालांकि यह पहला मौका नहीं है. इससे पहले भी ट्रंप प्रशासन चीन के खिलाफ कई सख्‍त कदम उठाए हैं.

अमेरिका ने क्यों लगाया चीनी वस्तुओं पर बैन
अमेरिकी कांग्रेस ने पिछले साल दिसंबर में द्विदलीय उइघुर जबरन श्रम रोकथाम अधिनियम पारित किया था, जो मानता है कि झिंजियांग प्रांत में निर्मित सभी वस्तुओं को मजदूरों से जबरन काम कराकर बनवाया जाता है. इसलिए अमेरिका ने इन वस्तुओं के आयात पर बैन लगाया है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it