विश्व

जंग के बीच यूक्रेन को समर्थन की प्रतिबद्धता अमेरिका ने दोहराई, बोले- रूस को प्रतिबंधों से हो रहा नुकसान

Renuka Sahu
6 April 2022 1:37 AM GMT
जंग के बीच यूक्रेन को समर्थन की प्रतिबद्धता अमेरिका ने दोहराई, बोले- रूस को प्रतिबंधों से हो रहा नुकसान
x

फाइल फोटो 

यूक्रेन के बूचा से सामने आई खौफनाक तस्वीरों में रूस के सैनिकों का बर्बर चेहरा सामने आया है, वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से रूस को बाहर करने की मांग उठाई है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। यूक्रेन के बूचा से सामने आई खौफनाक तस्वीरों में रूस के सैनिकों का बर्बर चेहरा सामने आया है, वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से रूस को बाहर करने की मांग उठाई है. इसी बीच अमेरिका को यूक्रेन के साथ निभाते देखा जा रहा है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी का कहना है कि अमेरिका अपना समर्थन यूक्रेन को देने के लिए प्रतिबद्ध है.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि अमेरिका, यूक्रेन को सैन्य सहायता, मानवीय सहायता से लेकर आर्थिक सहायता देने के लिए हमेशा तत्पर है. उनका कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे इस युद्ध से उबरने में कुछ समय लगने वाला है और संयुक्त राज्य अमेरिका इसका हिस्सा बना रहेगा.
जेन साकी के अनुसार रूस के पास असीमित संसाधन नहीं हैं, ऐसे में उस पर लगे प्रतिबंधों का उद्देश्य रूस को यह इस बात का चुनाव करने पर मजबूर कर देगा कि वह अपने डॉलर के भंडार को समाप्त कर देगा. उनका कहना है कि रूस लगातार अपने संसाधनों को भी समाप्त करता जा रहा है. जिससे उसके लिए युद्ध लड़ना काफी मुश्किल हो गया है.
उनका कहना है कि हमारे उद्देश्य का सबसे बड़ा हिस्सा उन संसाधनों को समाप्त करना है जो राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन के खिलाफ अपने युद्ध को जारी रखने और उनकी वित्तीय प्रणाली में अधिक अनिश्चितता पैदा कर रहे हैं. फिलहाल यूक्रेन के बूचा से सामने आई खौफनाक तस्वीरों ने दुनिया को रूस के विरोध में खड़ा कर दिया है. यूक्रेन ने रूस के खिलाफ युद्ध अपराधों के लिए मुकदमा और कठोर पाबंदी लगाने की मांग की है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta