विश्व

अमेरिका ने किया 90 तालिबानी आतंकियों को ढेर, अफगानिस्तान में छाया मातम

Gulabi
12 Dec 2020 3:06 PM GMT
अमेरिका ने किया 90 तालिबानी आतंकियों को ढेर, अफगानिस्तान में छाया मातम
x
गातार वार्ता और सुलह के प्रयासों के बाद भी अफगानिस्तान में हिंसा कम न होने पर अमेरिका ने हवाई हमले किए।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। लगातार वार्ता और सुलह के प्रयासों के बाद भी अफगानिस्तान में हिंसा कम न होने पर अमेरिका ने हवाई हमले किए। इन हमलों में 90 तालिबानी आतंकी मारे गए। अमेरिकी सेना ने इन हवाई हमलों की पुष्टि की है। अमेरिका-तालिबान समझौते के बाद यह पहली बड़ी कार्रवाई है।


कंधार प्रांत के झारी जिले में अफगान सेना की एक चेक पोस्ट पर तालिबानी आतंकवादियों ने बड़ा हमला किया था। इस हमले को नाकाम करने के लिए ही अमेरिका ने हवाई हमले किए। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने प्रेस वार्ता कर बताया कि हमले में 90 तालिबानी आतंकी ढेर किए गए हैं। तालिबान ने कंधार के पंजवान, झारी , अरघरदाब और मेवांड जिलों में हमला किया था। इस हमले के बाद 15 बारूदी सुरंग निष्कि्रय की गई हैं।

इधर अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल सोन्नी ने ट्विटर पर हवाई हमला किए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने झारी जिले में अफगान सेना की चौकी पर हमला किया था, उसके बाद हवाई हमले किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ये हमले अमेरिका-अफगान समझौते के तहत ही किए गए हैं। सेना के प्रवक्ता ने तालिबान के उस दावे का खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि हवाई हमले नागरिक क्षेत्र में किए गए।


तालिबान प्रवक्ता ने 90 तालिबानियों के मारे जाने का खंडन किया है। आरोप लगाया है कि यह दुष्प्रचार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि 29 फरवरी को दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते में अफगानिस्तान में हिंसा में कमी किया जाना तय किया गया था, लेकिन लगातार हिंसा जारी है। इधर काबुल में रॉकेट से हमले किए गए। इन हमलों की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। हमले में एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta