विश्व

अमेरिका: तूफान की वजह से भीषण हादसा, 13 की मौत, शिकागो में कई घर नष्ट हुए

Neha Dani
22 Jun 2021 2:09 AM GMT
अमेरिका: तूफान की वजह से भीषण हादसा, 13 की मौत, शिकागो में कई घर नष्ट हुए
x
फोर्ड के निकट एक बड़ा धमाका कर मेटल की ताकत को परखा।

अमेरिका के अलबामा प्रांत में तबाही मचाने के बाद उत्तरी एवं दक्षिणी कैरोलिना के तट की ओर बढ़ रहा 'क्लाउडेट' तूफान सोमवार तड़के फिर मजबूत हो गया। इसके फिर से उष्णकटिबंधीय तूफान में बदलने की आशंका है। इसका असर शिकागो के कई क्षेत्रों में देखने को मिला जहां बड़ी तबाही हुई है।

इससे पहले तूफान के चलते हुए हादसों में 13 लोगों की मौत हो गई थी और इसकी वजह से अचानक आई बाढ़ के कारण कई घर नष्ट हो गए। हादसे में मारे गए लोगों में वैन में सवार आठ बच्चे भी शामिल हैं।
अलबामा प्रांत की बटलर काउंटी के कोरोनर वेन गारलॉक ने बताया कि मोंटगोमरी के दक्षिण की ओर करीब 55 किलोमीटर दूर 'इंटरस्टेट' 65 पर कई वाहन आपस में टकरा गए जिसके कारण नौ बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो गई।
इसके अलावा एक अन्य वाहन में एक व्यक्ति और उसकी नौ महीने की बच्ची की मौत हो गई। इस बीच, टस्कलोसा शहर में एक मकान पर एक पेड़ गिरने से 24 वर्षीय एक व्यक्ति और तीन वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई। तूफान के कारण मिसीसिपी खाड़ी तटीय क्षेत्र में 30 सेंटीमीटर तक बारिश हुई।
कई जगह बाढ़ भी आई
तूफान की वजह से हुई मूसलाधार बारिश के चलते उत्तरी जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना के अधिकतर हिस्सों, उत्तरी कैरोलिना तट और दक्षिणपूर्व अलबामा के कुछ हिस्सों और फ्लोरिडा पैनहैंडल में अचानक बाढ़ आ गई।
राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने परामर्श जारी करके कहा कि सोमवार की शुरुआत में, क्लाउडेट के कारण अधिकतम 35 मील प्रति घंटे (55 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से निरंतर हवाएं चलीं।
अमेरिकी नौसेना के विस्फोट परीक्षण से समुद्र में उठी ऊंची लहरें
अमेरिकी नौसेना ऐसा शक्तिशाली विमानवाहक पोत तैयार करने में जुटी है, जो बड़े से बड़े धमाके भी सह लेगा। यूएस नेवी ने युद्धपोत की बाहरी धातु की परत की क्षमता परखने के लिए मेगा ब्लॉस्ट का ट्रायल पिछले शुक्रवार को किया।
अब आई रिपोर्ट में पता चला है कि यह धमाका इतना तेज था कि समुद्र में 3.9 तीव्रता का भूकंप आया और सैकड़ों फीट ऊंचे लहरें उठीं। इस तरह के पहले परीक्षण को फुल शिप शॉक ट्रायल नाम दिया गया है। अमेरिकी नौसेना ने अपने एयरक्राफ्ट करियर यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड के निकट एक बड़ा धमाका कर मेटल की ताकत को परखा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta