विश्व

ईरान और अफगानिस्तान के बीच हवाई सेवा फिर से हुई शुरू, सरकारी मीडिया ने दी जानकारी

Neha
15 Sep 2021 11:19 AM GMT
ईरान और अफगानिस्तान के बीच हवाई सेवा फिर से हुई शुरू, सरकारी मीडिया ने दी जानकारी
x
हमेशा की तरह ईरान तालिबान से संपर्क बनाए रखने के साथ ही अन्य विकल्प बनाए रखेगी।

ईरान और अफगानिस्तान के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू हो गई है। यह जानकारी ईरानी सरकारी मीडिया ने दी है। तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से करीब एक महीने तक दोनों देशों के बीच हवाई सेवा बंद थी। रिपोर्ट के मुताबिक ईरानी महान एयर का विमान 15 सितंबर को मशहद शहर से 19 यात्रियों को लेकर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंचा है। बता दें कि इससे पहले 13 सितंबर को एक पाकिस्तानी फ्लाइट भी काबुल पहुंचा था।

ईरान अफगानिस्तान संबंध
ईरान व्यापार, सुरक्षा, ऊर्जा और परिवहन समझौते को मजबूत करने को लेकर तालिबान के साथ काम कर रहा है। मौजूदा वक्त में ईरान और अफगानिस्तान के बीच सालाना ट्रेड करीब 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है। बता दें कि ईरान, अफगानिस्तान का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। अफगानिस्तान का 40 फीसद से अधिक तेल ईरान से पहुंचता है।
मौजूदा वक्त की बात
ईरान और तालिबान दोनों ही अमेरिका को अपना दुश्मन मानते हैं। तेहरान के लिए अमेरिका का अफगानिस्तान से जाना एक अमेरिकी विरोधी मोर्चा का बेहतर मौका हो सकता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ईरान और तालिबान 'दुश्मन का दुश्मन मेरा दोस्त है' वाले राह पर चल रहे हैं। ईरानी सरकार ने हाल ही में तालिबान के साथ संबंध सामान्य करने के अपने इरादे स्पष्ट किए हैं।
एनालिस्ट्स का मानना है कि ईरान तालिबान सरकार को जल्द मान्यता देने नहीं जा रहा है। ईरान रूस और चीन जैसे देशों को देखकर की मान्यता के बारे में कोई फैसला लेगा। ईरान अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। हमेशा की तरह ईरान तालिबान से संपर्क बनाए रखने के साथ ही अन्य विकल्प बनाए रखेगी।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it