विश्व

हवा में साइकिल चलता दिखा 'शख्‍स' ? सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा वीडियो

Neha
26 Nov 2021 10:01 AM GMT
हवा में साइकिल चलता दिखा शख्‍स ? सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा वीडियो
x
सैकड़ों लोग रीट्वीट कर चुके हैं। लोग इसे आश्‍चर्यजनक बता रहे हैं।

सोशल मीडिया में इन दिनों एक वीडियो जमकर शेयर किया जा रहा है। इस अद्भुत वीडियो में हवा में एक 'शख्‍स' साइकल चलाता दिख रहा है। इस वीडियो को देखकर कई लोग भ्रम में आ जा रहे हैं कि कोई इंसान हवा में साइकल कैसे चला सकता है। दरअसल, हवा में साइकल चला रहा यह शख्‍स कोई इंसान नहीं बल्कि एक पतंग है। इस पतंग को ताइवान के एक पतंग निर्माता ने कड़ी मेहनत के बाद साल 2016 में तैयार किया था। इसे 'बाइक काइट' नाम दिया गया था।




पतंग बनाने वाले का नाम फेंग त्‍सान हुआंग है और वह पिछले कई दशक से पतंग बना रहे हैं। साल 2016 में उनकी बाइक काइट दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गई थी। फेंग त्‍सान ने इस पतंग को यिलान वार्षिक इंटरनैशनल चिल्‍ड्रेन फॉल्‍कलोर एंड फॉल्‍कगेम फेस्टिवल में पेश किया था। उन्‍होंने अपनी इस असामान्‍य डिजाइन वाली पतंग में यह दिखाने की कोशिश की थी कि एक बगुला साइकल चला रहा है।
पतंग के पैनल पॉलिस्‍टर और कार्बन बीम से बनाए गए

यह बाइक काइट 200 सेंटीमीटर ऊंची थी और 180 सेंटीमीटर लंबी थी। इसकी चौड़ाई 75 सेंटीमीटर थी। इसका वजन 0.8 किलोग्राम था। इस बाइक पतंग के पैनल पॉलिस्‍टर और कार्बन बीम से बनाए गए थे ताकि उसे ढांचे की शक्‍ल दी जा सके। इस पतंग को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि उसे देखकर लग रहा था कि कोई इंसान हवा में साइकिल चल रहा है। इस घटना के कई साल बाद अब यह वीडियो सोशल मीडिया में शेयर किया जा रहा है।
फेंग इसके अलावा कई तरह के अजीब पतंग और भी बना चुके हैं। इस पतंग को देखकर एक यूजर ने कॉमेंट किया, 'कल्‍पना करिए आप ताइवान में जा रहे हैं और अचानक से यह आकाश में दिखाई दे जाए। मैं तो घबरा जाऊंगा।' तेजी से शेयर किए जा रहे इस वीडियो को अब तक 30 हजार से ज्‍यादा लोग देख चुके हैं और सैकड़ों लोग रीट्वीट कर चुके हैं। लोग इसे आश्‍चर्यजनक बता रहे हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it