Top
विश्व

वेटिकन सिटी से दोगुना बड़ा है चीन का एक डिटेंशन कैंप, एक साथ रखा जा सकता है 10 हज़ार कैदिया

Neha
22 July 2021 10:24 AM GMT
वेटिकन सिटी से दोगुना बड़ा है चीन का एक डिटेंशन कैंप, एक साथ  रखा जा सकता है 10 हज़ार कैदिया
x
2019 में देबेनचाऊं डिटेंशन सेंटर में करीब 1.6 किलोमीटर तक नई इमारतों को जोड़ा गया था.

चीन शिनजियांग क्षेत्र के अपने नागरिकों को लगातार टॉर्चर कर रहा है. इसे लेकर रिपोर्ट्स आती रहती हैं कि चीन कैसे शिनजियांग क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय की आबादी को घटाने को लेकर काम कर रहा है और डिटेंशन कैंप्स बनाकर मासूम लोगों को सालों तक जेल में बंद रखता है. ताज़ा रिपोर्ट न्यूज़ एजेंसी एपी की है. इस रिपोर्ट को तैयार करने में एपी ने कई पुराने कैदियों, चीनी अधिकारियों, एक्सपर्ट्स और रिसर्चर्स की मदद ली है. आइए विस्तार से जानते हैं कि इस रिपोर्ट में क्या है?

उइगर मुस्लिमों के लिए चीन ने कई डिटेंशन सेंटर बनाए हैं. चीन इसे जेल के बजाए सुधार गृह कहता है. अभी बात देबेनचाऊं डिटेंशन सेंटर की. एपी की रिपोर्ट मुताबिक़ इस डिटेंशन सेंटर को 220 एकड़ में बनाया गया है. इसे ऐसे समझिए कि यह वेटिकन सिटी से दोगुना बड़ा है. यह चीन का सबसे बड़ा डिटेंशन सेंटर है और शायद दुनिया का भी सबसे बड़ा.
कितने लोगों को यहां रखा जा सकता है?
देबेनचाऊं के डिटेंशन सेंटर में कितने कैदी को रखा जा सकता है, इसे लेकर चीनी अधिकारी कभी भी स्पष्ट जवाब नहीं देते हैं. लेकिन एपी ने सेटेलाइट तस्वीरों के आधार पर अनुमान लगाया है कि इस डिटेंशन सेंटर में करीब 10 हज़ार लोग रखे जा सकते हैं. यह अनुमान सेटेलाइट तस्वीरों में देखे गए जेल के कमरे और बेंच के आधार पर लगाए गए हैं. यह भी अनुमान लगाया गया है कि यहां 10 हज़ार से अधिक लोगों को भी रखा जा सकता है.
रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कैंप को देखते हुए लगता है कि चीन अभी भी बड़ी संख्या में उइगर समुदाय के साथ ही मुस्लिम अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को डिटेंशन सेंटर में रखने के प्लान पर काम कर रहा है. सेटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि 2019 में देबेनचाऊं डिटेंशन सेंटर में करीब 1.6 किलोमीटर तक नई इमारतों को जोड़ा गया था.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it