विश्व

130 साल पहले दफनाया गया बॉक्स मिला, अंदर निकली हैरान कर देने वाली चीजें, मचा हड़कंप

jantaserishta.com
28 Dec 2021 9:10 AM GMT
130 साल पहले दफनाया गया बॉक्स मिला, अंदर निकली हैरान कर देने वाली चीजें, मचा हड़कंप
x
यह बॉक्स कॉन्फेडरेट जनरल की एक प्रतिमा के पेडस्टल को खोदने के दौरान मिला है.

नई दिल्ली: अमेरिका के वर्जीनिया में मजदूरों को तांबे का बॉक्स मिला, जिसे खोलने पर बेहद हैरान कर देने वाली चीजें मिलीं. इस बॉक्स को 130 साल पहले दफनाया गया था. यह बॉक्स कॉन्फेडरेट जनरल की एक प्रतिमा के पेडस्टल को खोदने के दौरान मिला है.

वर्जीनिया के गवर्नर राल्फ नॉर्थम ने वर्जीनिया के रिचमंड शहर में मिले इस बॉक्स की कुछ तस्वीरों को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ''यह संभवतः वह टाइम कैप्सूल है जिसकी हर कोई तलाश कर रहा था.''
1887 के एक अखबार के लेख के अनुसार, जनरल रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा के नीचे दबे टाइम कैप्सूल में वर्ल्ड वार की यादगार चीजें और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की तस्वीर पड़ी मिली. इसके साथ ही उसमें बटन और बुलेट, कॉन्फेडरेट करेंसी, मैप्स जैसे कई अवशेष थे. इस तांबे के बॉक्स को हाल ही में खोला गया है.
यह कैप्सूल जनरल रॉबर्ट ई ली की कांस्य घुड़सवारी वाली मूर्ति के नीचे था. इस मूर्ति को साल 1890 में बनाया गया था. इस स्मारक को लंबे समय से नस्लीय अन्याय के प्रतीक के रूप में देखा जा रहा था. इसलिए इसे सितंबर माह में हटा दिया गया था.
इस पोस्ट पर कई लोग अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ''तो इससे आपको क्यों फर्क पड़ रहा है? आप इतिहास को मिटाने की बहुत कोशिश कर रहे हैं. तो फिर यह सामग्री आपको इतना उत्साहित क्यों कर रही है?'' एक अन्य यूजर ने लिखा, ''मुझे उम्मीद है कि इसमें कानूनी दस्तावेज हैं जो कहते हैं कि आपको मूर्ति को वापस रखना होगा.'' तीसरे यूजर ने लिखा, ''शायद उन्हें पता था कि भविष्य में मूर्ति को गिरा दिया जाएगा? नहीं तो वे कैप्सूल को इस स्थान पर क्यों रखेंगे?''

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta