विश्व

घाना के 63 वर्षीय पादरी ने 12 वर्षीय लड़की से की शादी

Bharti sahu
3 April 2024 11:53 AM GMT
घाना के 63 वर्षीय पादरी ने 12 वर्षीय लड़की से की शादी
x
घाना
घाना: घटनाओं के एक आश्चर्यजनक मोड़ में, पश्चिम अफ्रीका के घाना में एक 63 वर्षीय पुजारी ने 12 वर्षीय लड़की से शादी करके आक्रोश पैदा कर दिया है, जिसे उसकी पत्नी के रूप में तब चुना गया था जब वह सिर्फ 6 साल की थी।
पुजारी की पहचान नुउमो बोरकेटे लावेह त्सुरु XXXIII के रूप में हुई, जिसने शनिवार को नुंगु में एक पारंपरिक समारोह में बच्चे से शादी की।
स्थानीय समाचार चैनल एब्लेड ने सोशल मीडिया पर भव्य विवाह समारोहों के वीडियो पोस्ट किए। फ़ुटेज में दिखाया गया कि समुदाय के कई सदस्य इस घटना को देखने के लिए एकत्र हुए थे, जिससे घाना के कई लोगों में आक्रोश फैल गया।
डेली मेल के अनुसार, समारोह के दौरान स्थानीय 'गा' भाषा बोलने वाली महिलाओं ने कथित तौर पर लड़की को अपने नए पति के लिए उत्तेजक कपड़े पहनने की सलाह दी।
स्थानीय समुदाय के नेताओं ने अपने रीति-रिवाजों और परंपराओं के बारे में समझ की कमी व्यक्त करके बाहरी आलोचना का जवाब दिया है। उनके रीति-रिवाजों में युवा लड़की को उपहार के रूप में प्राप्त इत्र के साथ अपनी 'सेक्स अपील' को बढ़ाकर पत्नी के रूप में अपनी भावी भूमिका के लिए तैयार होने की सलाह देना शामिल है।
नुंगुआ स्वदेशी समुदाय के नेताओं, जिनसे लड़की और पुजारी दोनों संबंधित हैं, ने शादी की जनता की अस्वीकृति की आलोचना करते हुए कहा है कि आलोचना अज्ञानता से आती है।
समुदाय के जाने-माने नेता एनआईआई बोर्टे कोफ़ी फ्रैंकवा II ने डेली मेल को बताया कि पुजारी से लड़की की शादी "पूरी तरह से परंपरा और रीति-रिवाज पर आधारित है"। उन्होंने कहा कि लड़की ने पुजारी बनने के लिए आवश्यक अनुष्ठान शुरू कर दिए।
घाना सरकार ने अभी तक इस विवादास्पद शादी पर कोई टिप्पणी नहीं की है। घाना में, विवाह के लिए कानूनी न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। जबकि पूरे देश में बाल विवाह में कमी आ रही है, वे अभी भी कुछ क्षेत्रों और समुदायों में होते हैं।
Next Story