विश्व

जापान में 5.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं

Neha Dani
19 Jun 2022 11:24 AM GMT
जापान में 5.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं
x
इस त्रासदी को 10 साल हो गए हैं लेकिन 40 हजार लोग फुकुशिमा के आसपास अब भी घरों में लौट नहीं पाए हैं।

रविवार को जापान के इशिकावा प्रान्त के नोटो क्षेत्र में 5.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया। हालांकि, सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। एनएचके वर्ल्ड के अनुसार, भूकंप दोपहर 3 बजे (स्थानीय समयानुसार) के तुरंत बाद आया था।

भूकंप ने सुजु सिटी में जापान की भूकंपीय तीव्रता के शून्य से 7 के निचले स्तर पर 6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया है। तो वही नोटो टाउन ने 5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया, और वाजिमा शहर ने 4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया है।
जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप करीब 10 किलोमीटर की गहराई पर था। बता दें शहर में पिछले साल सितंबर में पांच से भी कम तीव्रता का भूकंप आया था।
प्रधानमंत्री ने आपातकालीन उपाय करने के दिए निर्देश
प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि सरकार ने उनके कार्यालय में एक टास्क फोर्स का गठन किया है। फुमियो किशिदा ने कहा, "मैंने टास्क फोर्स के सदस्यों को तुरंत नुकसान की सीमा का आकलन करने, जनता को सटीक जानकारी प्रदान करने और आपदाओं के खिलाफ आपातकालीन उपाय करने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया है।
अब तक किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं है। शिका परमाणु ऊर्जा संयंत्र और आसपास के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। हम अत्यंत सावधानी के साथ हर संभव उपाय करना जारी रखेंगे।"
2011 में बड़े भूकंप के बाद आई थी सुनामी
बता दें 2011 में एक बड़े भूकंप के बाद जापान में सुनामी आई थी, जिसने फुकुशिमा परमाणु आपदा को जन्म दिया था। 2011 में 11 मार्च को नौ तीव्रता के भूकंप ने पूर्वोत्तर जापान को पूरी तरह तबाह कर दिया था। जिसके बाद आई सुनामी में 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।
जबकि करीब पांच लाख लोग विस्थापित हुए थे। इस त्रासदी को 10 साल हो गए हैं लेकिन 40 हजार लोग फुकुशिमा के आसपास अब भी घरों में लौट नहीं पाए हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta