विश्व

दक्षिणी ईरान में आए 4 अलग-अलग भूकंप, 5 लोगों की मौत, 44 घायल

Neha Dani
2 July 2022 6:27 AM GMT
दक्षिणी ईरान में आए 4 अलग-अलग भूकंप, 5 लोगों की मौत, 44 घायल
x
जबकि हजारों लोग घायल हुए थे. बड़ी संख्या में इमारतें नष्ट हुईं थीं. इस भूकंप के झटके पाकिस्तान तक महसूस किए गए थे.

दक्षिणी ईरान में शनिवार को 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. इस भूकंप की वजह से 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 44 लोगों के घायल होने की खबर है. ईरान के सरकारी टेलीविजन चैनल ने बताया कि, भूकंप का केंद्र राजधानी तेहरान से करीब 1,000 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित सायेह खोश गांव था. भूकंप के बाद गांव में बचाव दल को तैनात किया गया है. होरमोजगान प्रांत के इस गांव में करीब 300 लोग रहते हैं. इलाके में तड़के भी भूकंप के बाद के झटके महसूस किए गए, जिससे कई इमारतें और बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए. चैनल ने बताया कि भूकंप के झटके कई पड़ोसी देशों में भी महसूस किए गए.


हाल के दिनों में इस इलाके में लगे हैं कई झटके
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस इलाके में हालिया सप्ताह में भूकंप के कई मामूली झटके लग चुके हैं. इससे पहले नवंबर में इसी इलाके में 6.4 और 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था. इसकी वजह से तब 1 व्यक्ति की मौत हो गई थी. बता दें कि भूकंप के लिहाज से ईरान काफी संवेदनशील इलाका है. यहां अक्सर भूकंप आता रहता है. ऐतिहासिक शहर बाम में 2003 में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 26,000 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद 2017 में पश्चिमी ईरान में आए 7 तीव्रता के भूकंप में 600 से अधिक लोगों की जान चली गई थी, जबकि 9,000 से अधिक लोग घायल हो गए थे.

अफगानिस्तान में भी भूकंप ने मचाई थी भारी तबाही
बता दें कि पिछले हफ्ते ईरान के पड़ोसी देश अफगानिस्तान में भी भयंकर भूकंप आया था. इस भूकंप की तीव्रता 6.1 रेक्टर स्केल थी और इसने अफगानिस्तान में भारी तबाही मचाई. इसकी वजह से 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी, जबकि हजारों लोग घायल हुए थे. बड़ी संख्या में इमारतें नष्ट हुईं थीं. इस भूकंप के झटके पाकिस्तान तक महसूस किए गए थे.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta