विश्व

सूर्य के सनस्पॉट में समा सकती हैं 3 पृथ्वी, 24 घंटे में दोगुना हुआ आकार

Neha Dani
24 Jun 2022 8:07 AM GMT
सूर्य के सनस्पॉट में समा सकती हैं 3 पृथ्वी, 24 घंटे में दोगुना हुआ आकार
x
धरती के चुंबकीय क्षेत्र में भी कुछ समस्या पैदा कर सकता है, जिससे कई पक्षी अपना रास्ता भूल सकते हैं।

वाशिंगटन: सूर्य पर एक विशालकाय सनस्पॉट (Sunspot) ने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। NASA के वैज्ञानिक इस सनस्पॉट की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सन स्पॉट का चेहरा सीधे पृथ्वी की ओर है। वैज्ञानिक इसके आकार को लेकर भी चिंतित हैं, क्योंकि ये तेजी से बढ़ रहा है। सनस्पॉट पिछले 24 घंटे में अपने व्यास का दोगुना हो गया है। इस सन स्पॉट का नाम AR3038 है। पृथ्वी की ओर सीधे इस सन स्पॉट के होने से ये सोलर फ्लेयर को हमारी ओर भेज सकता है।

स्पेस वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार से सोमवार की रात तक सनस्पॉट पृथ्वी के आकार का तीन गुना तक बढ़ गया। सनस्पॉट का आकार 31865 किमी से 51338 किमी हो गया। वैज्ञानिक इसके बढ़ते आकार को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि इससे निकलने वाले रेडिएशन पृथ्वी पर GPS सिस्टम और रेडियो नेटवर्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि अभी तक किसी भी तरह की सोलर फ्लेयर की चेतावनी जारी नहीं की गई है।
क्या होते हैं सनस्पॉट
सनस्पॉट सूर्य पर काले धब्बों को कहा जाता है। सनस्पॉट सूर्य पर आमतौर से होते हैं। इनमें से खतरनाक रेडिएशन निकलते हैं। सनस्पॉट सूर्य के अन्य तापमान से कुछ ठंडे होते हैं क्योंकि ये ऐसी जगह पर बनते हैं जहां मैग्नेटिक फील्ड बहुत शक्तिशाली होता है। इसका मतलब ये हुआ कि यहां मैग्नेटिक फील्ड इतनी ज्यादा होती है कि सूर्य की गर्मी भी इसकी सतह को नहीं छू पाती है, जिसके कारण ये काला दिखता है।
क्या सन स्पॉट चिंता की बात है?
सन स्पॉट का आकार भले ही दोगुना हो रहा है, लेकिन इसका बढ़ता आकार चिंता की बात नहीं है। स्पेस वेदर के मुताबिक इस सन स्पॉट से अगर कोई फ्लेयर निकलती है तो वह M-क्लास यानी मीडियम होगी। यूरोपीय स्पेस एजेंसी के मुताबिक M-क्लास की फ्लेयर के कारण धरती पर कोई बड़ा नुकसान नहीं होगा, हालांकि इसके होने से रेडियो ब्लैकआउट देखने को मिल सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक बड़ा सोलर तूफान धरती के चुंबकीय क्षेत्र में भी कुछ समस्या पैदा कर सकता है, जिससे कई पक्षी अपना रास्ता भूल सकते हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta