अन्य

फ्रांस में महज 24 घंटों में 208,000 नए केस आए सामने, स्वास्थ्य मंत्री ने बढ़ते संक्रमण को करार दिया सुनामी

Neha Dani
30 Dec 2021 2:13 AM GMT
फ्रांस में महज 24 घंटों में 208,000 नए केस आए सामने, स्वास्थ्य मंत्री ने बढ़ते संक्रमण को करार दिया सुनामी
x
अस्पतालों के ICU में भर्ती कराया गया, जो पिछले एक सप्ताह में 10% ज्यादा है.

फ्रांस (France) में कोरोना (Coronavirus) का जबरदस्त विस्फोट हुआ है. यहां एक दिन में 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. महामारी की शुरुआत के बाद से फ्रांस में एक दिन में इतने ज्यादा मामले कभी नहीं मिले थे. सरकार ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में 208,000 नए COVID केस दर्ज किए गए हैं, जो पूरे यूरोप में महामारी के दौरान सामने आए दैनिक मामलों में सबसे ज्यादा हैं.

हर सेकंड दो लोग हो रहे Corona Positive
'डेली मेल' की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन (Olivier Veran) ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हालात बिगड़ रहे हैं. इससे पहले फ्रांस में एक दिन में 180,000 केस मिले थे, और ताजा आंकड़ों ने उस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. वेरन ने कहा कि हर सेकंड फ्रांस के दो लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं. पेरिस में जिन मरीजों को इंटेंसिव केयर में रखा गया है, उनमें से 70% ऐसे हैं जिन्होंने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के कारण अस्पतालों की स्थिति चिंताजनक है. ऑमिक्रॉन (Omicron Variant) के प्रभाव के बारे में अभी ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता.
10% आबादी संक्रमित के संपर्क में आई
स्वास्थ्य मंत्री वेरन ने कहा कि हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं और मैं इसे कोरोना की सुनामी कहूंगा. पिछले कुछ दिनों में ही संक्रमण के मामले रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं, जो निश्चित तौर पर चिंता का विषय है. उन्होंने बताया कि लगभग 10 प्रतिशत फ्रांसीसी आबादी किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आई, जो वायरस से संक्रमित था. वायरस तेजी से फैल रहा है, इसलिए हमें पहले से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन का बूस्टर डोज नहीं लगवाने वाले ऐसे लोगों से अतिरिक्त सावधानी बरतने की अपील की, जिनके कोरोना के चपेट में आने की सबसे ज्यादा संभावना है.
77 प्रतिशत आबादी का हुआ वैक्सीनेशन
मंत्री ने सोमवार को चेतावनी दी थी कि फ्रांस जनवरी की शुरुआत तक प्रतिदिन 250,000 से अधिक कोविड मामलों तक पहुंच सकता है. बता दें कि फ्रांस ने अपनी 77 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण कर लिया है और अब बूस्टर शॉट्स लगाए जा रहे हैं. हालांकि, चार मिलियन से अधिक वयस्कों का वैक्सीनेशन अभी तक नहीं हुआ है, इसमें 65 वर्ष से अधिक आयु के दस लाख से अधिक लोग भी शामिल हैं. 3,400 से अधिक कोविड मरीजों को बुधवार को अस्पतालों के ICU में भर्ती कराया गया, जो पिछले एक सप्ताह में 10% ज्यादा है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta