विश्व

20 साल की हदीस नफाजी को पुलिस ने कराज सिटी में प्रदर्शन के दौरान मारी गोली

Admin Delhi 1
26 Sep 2022 11:30 AM GMT
20 साल की हदीस नफाजी को पुलिस ने कराज सिटी में प्रदर्शन के दौरान मारी गोली
x

वर्ल्ड न्यूज़: ईरान में हिजाब के खिलाफ महिलाओं का आंदोलन जोर पकड़ रहा है और पुलिस की क्रूरता और दमन की खबरें भी सामने आ रही है। हिजाब के विरोध में ऑनलाइन लोगों के बीच मशहूर हुई 20 साल की हदीस नफाजी को पुलिस ने तेहरान के नजदीक कराज सिटी में प्रदर्शन के दौरान गोली मार दी। हदीस नफाजी का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था जब वह बिना हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए पुलिस के सामने पहुंच गई थी और रबर बैंड से अपने बालों को बांध रही थीं। इसके बाद तेजी से ईरान की सड़कों पर लड़कियां प्रदर्शन करती दिखी थीं।

22 वर्षीया महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद प्रदर्शन तेज हुए: ईरान में विरोध प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा बलों की कार्रवाई में अब तक 30 से ज्यादा नागरिकों की मौत हो गई है। ये सभी पुलिस द्वारा गिरफ्तारी में महसा अमीनी की मौत के बाद प्रदर्शन कर रहे थे। दरअसल, ईरान में प्रदर्शनों की शुरुआत पिछले हफ्ते हुई थी, जब 22 वर्षीया महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। अमीनी को ठीक से नकाब ना पहनने के आरोप में हिरासत में लिया गया था। सरकारी अधिकारियों का कहना था कि अमीनी की मौत दिल का दौरा पड़ने के कारण हुई, लेकिन अमीनी के परिवार ने दावा किया है कि इसके पहले अमीनी को दिल की बीमारी जैसी कोई शिकायत नहीं थी। परिवार का कहना है कि उसकी पुलिस द्वारा पिटाई से मौत हुई है।

अमीनी की मौत से पूरे ईरान में हजारों लोगों में आक्रोश फैल गया है और हजारों महिलाओं को कई शहरों की सड़कों पर उतरते देखा गया है। पिछले कई हफ्तों से प्रदर्शनकारियों और पुलिस का कई बार आमना-सामना हुआ है। ईरान में हिजाब के खिलाफ विरोध इतना बढ़ गया है कि कई महिलाओं ने सार्वजनिक तौर पर हिजाब जला दिया और विरोध में अपने बाल काट लिए।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta