विश्व

11 लोगों की मौत, इराक में हुए ब्लास्ट की इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

Gulabi
9 Dec 2021 2:17 PM GMT
11 लोगों की मौत, इराक में हुए ब्लास्ट की इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी
x
इराक (Iraq) में गुरुवार को एक जबरदस्त धमाका हुआ है
इराक (Iraq) में गुरुवार को एक जबरदस्त धमाका हुआ है. इस धमाके (Blast in Iraq) में 11 लोगों की मौत हुई है. खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (Islamic State) ने हमले की जिम्मेदारी ली है. इससे पहले, मंगलवार को इराक (Iraq) के दक्षिणी शहर बसरा (Blast) में एक जबरदस्त धमाका हुआ. इस हमले में चार लोगों की मौत हो गई थी. इराकी सेना ने बताया था कि आतंकियों ने एक मोटरसाइकिल में बम लगाया हुआ था. इस वजह से ये जबरदस्त धमाका हुआ. इस धमाके के बाद भी शक की सुईयां इस्लामिक स्टेट की ओर गई थीं. हालांकि, इसने तब तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली थी.
सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि धमाके के बाद चारों ओर धुएं का गुबार नजर आ रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी कि बसरा शहर में हुए धमाके में 20 लोग घायल भी हुए. सेना ने बताया कि ये धमाका सिटी सेंटर में अल-जुम्होरी अस्पताल (Al-Jumhouri Hospital) के सामने हुआ. वहीं, ब्लास्ट के तुरंत बाद घटनास्थल को चारों ओर से घेर दिया गया और फिर इस धमाके के पीछे की वजह की जांच के लिए फॉरेंसिंक टीम मौके पर पहुंची. बसरा के गवर्नर असद अल इदानी ने कहा था कि धमाके में इस्लामिक स्टेट का हाथ है.
इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अमेरिकी नेतृत्व वाला अभियान खत्म हुआ
अमेरिका के नेतृत्व में इराक में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ चल रहा अभियान समाप्त हो गया है. अब अमेरिकी सेना इराकी सेना को ट्रेनिंग और सलाह देने वाली भूमिका में लौट जाएगी. इराक के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. मिशन के रोल में बदलाव की जानकारी तब दी गई थी, जब इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी (Mustafa Al-Kadhemi) ने जुलाई में अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ वाशिंगटन (Washington) में मुलाकात की थी.
वहीं, इराक की सरकार पर पहले से ही अमेरिकी सैनिकों को बाहर का रास्ता दिखाने का दबाव बना हुआ था. ईरान समर्थित समूहों की तरफ से लगातार सैनिकों को देश से बाहर करने की बात की जा रही थी. वर्तमान में इराक में 2500 सैनिक तैनात हैं. इराक के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कासेम अल-आराजी ने ट्वीट कर कहा, 'हम आधिकारिक तौर पर गठबंधन बलों के लड़ाकू मिशन की समाप्ति की घोषणा कर रहे हैं. इराकी बलों की ट्रेनिंग, सलाह और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के साथ संबंध जारी है.'
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta