विश्व

म्यांमार द्वारा बांग्लादेश में मोर्टार दागे जाने से 1 की मौत, 6 घायल

Tulsi Rao
18 Sep 2022 3:56 AM GMT
म्यांमार द्वारा बांग्लादेश में मोर्टार दागे जाने से 1 की मौत, 6 घायल
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। शुक्रवार को बंदरबन के गुमधूम में म्यांमार सीमा के पार से गोलीबारी और मोर्टार गोलाबारी में एक रोहिंग्या बच्चे सहित कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

मोर्टार के गोले नो मैन्स लैंड में उतरे, जिसमें शाम को तीन रोहिंग्या लोग घायल हो गए। उपायुक्त यास्मीन परवीन तिब्रीजी ने बताया कि उनमें से एक 17 वर्षीय मोहम्मद इकबाल ने दम तोड़ दिया।
स्थानीय लोगों ने बताया कि कोनारपाड़ा में शाह आलम नाम के एक व्यक्ति के घर के बगल में एक झाड़ियों में गोलियां लगीं, जिससे स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई.
इससे पहले दिन में, टुम्ब्रू में हेडमनपारा सीमा क्षेत्र के पास एक बारूदी सुरंग विस्फोट में एक बांग्लादेशी युवक घायल हो गया था। घायल की पहचान 22 वर्षीय अथवांग तांगचांग्या के रूप में हुई है। विस्फोट में उनका एक पैर टूट गया।
घटना शुक्रवार दोपहर करीब 3:15 बजे म्यांमार सीमा के पिलर नंबर 35 के पास हुई। स्थानीय लोगों ने कहा कि अथवांग अपने मवेशियों को घर लाने के लिए सीमावर्ती इलाके के पास गए जब उन्होंने एक बारूदी सुरंग पर कदम रखा।
अथवाइंग को पहले कुटुपलोंग एमएसएफ अस्पताल और फिर कॉक्स बाजार सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में उन्हें चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर दिया गया।
इस बीच, घटना से क्षेत्र के लोगों में दहशत फैल गई। घटना के बाद बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश ने इलाके में गश्त और निगरानी बढ़ा दी है।
स्थानीय लोगों ने कहा कि म्यांमार की सेना ने बांग्लादेश से लगी अपनी सीमाओं पर सैकड़ों खदानें बिछाई हैं। अगस्त में उस क्षेत्र में दहशत फैल गई जब म्यांमार सीमा सुरक्षा बल, बॉर्डर गार्ड पुलिस (बीजीपी) ने टुम्ब्रू नो मैन्स लैंड एरिया में मोर्टार के गोले दागे।
28 अगस्त को मौके से दो बिना फटे मोर्टार के गोले बरामद किए गए। 3 सितंबर को म्यांमार के हेलीकॉप्टरों ने नाइखोंगछारी पॉइंट पर बांग्लादेशी हवाई क्षेत्र के 300 से 400 गज के दायरे में कई बार घुसपैठ की। स्थानीय लोगों ने बताया कि युद्धक विमानों और हेलीकॉप्टरों से गोले और गोलियां चलाई गईं।
बांग्लादेश का विदेश मंत्रालय पहले ही इस मुद्दे पर म्यांमार के दूत को तीन बार ढाका तलब कर चुका है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta