विश्व

राफेल से बुरी तरह डरा पाकिस्तान? चीन से खरीदे 25 J-10C लड़ाकू विमान

abhishek gahlot
30 Dec 2021 12:46 PM GMT
राफेल से बुरी तरह डरा पाकिस्तान? चीन से खरीदे 25 J-10C लड़ाकू विमान
x

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि भारत द्वारा राफेल विमानों की खरीद के जवाब में पाकिस्तान ने चीन से 25 मल्टिपर्पज जे-10सी लड़ाकू विमानों की एक पूरी स्क्वॉड्रन खरीदी है। अपने गृह नगर रावलपिंडी में राशिद ने कहा कि J-10C विमानों को सभी मौसमों में उड़ाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि 25 J-10C विमानों का एक पूरा स्क्वॉड्रन अगले साल 23 मार्च को पाकिस्तान दिवस समारोह में हिस्सा लेगा। बता दें कि चीन दावा करता है कि जे-10सी को सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमानों में से एक है।

विमान का नाम भी नहीं ले पाए रशीद

मंत्री, जो स्वयं को 'उर्दू माध्यम वाले संस्थानों से स्नातक बताते हुए अपने अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करनेवाले सहकर्मियों का प्राय: मजाक उड़ाते है, ने गुरुवार को विमान को J-10C बोलने के बदले गलत उच्चारण करते हुए JS-10 बोल दिया।

पिछले साल जे-10सी विमान पाकिस्तान-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास का हिस्सा था, जहां पाकिस्तान के विशेषज्ञों को युद्धक विमान को करीब से देखने का अवसर मिला। हालांकि, पाकिस्तान के पास अमेरिका में बने F-16 कैटिगरी के लड़ाकू विमानों का एक बेड़ा मौजूद है, जिसे राफेल के मुकाबले का माना जाता है।

पाकिस्तानी सांसद ने उठाए थे सवाल

पाकिस्तान के एक सांसद चीन के इस लड़ाकू विमान की क्षमता पर प्रश्नचिन्ह भी उठा चुके हैं। पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग नवाज गुट के नेता डॉक्‍टर अफनान उल्‍लाह खान ने कहा था कि जे-10 पहले से ही पाकिस्‍तान की वायुसेना में मौजूद है, ऐसे में नया विमान खरीदने का मतलब समझ नहीं आ रहा है।

उन्होंने कहा था कि नया प्लेन तो पुराने वाले का अपग्रेडेड वर्जन भर है। उन्होंने यह भी कहा था कि जे-10सी भारत के राफेल विमान जितना दमदार नहीं है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta