विश्व

प्लास्टिक प्रदूषण को लेकर संयुक्त अरब अमीरात में बड़ी घोषणा, अबु धाबी में प्लास्टिक की खाली बोतल देने पर फ्री यात्रा की मिलेगी सुविधा

Tulsi Rao
30 March 2022 6:05 PM GMT
प्लास्टिक प्रदूषण को लेकर संयुक्त अरब अमीरात में बड़ी घोषणा, अबु धाबी में प्लास्टिक की खाली बोतल देने पर फ्री यात्रा की मिलेगी सुविधा
x
ऐसे में प्लास्टिक कचरे से मुक्ति पाने के लिए सरकारें जनता के लिए नई घोषणाएं करती रहती हैं. ऐसी ही एक पहल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने की है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। प्लास्टिक से होने वाला प्रदूषण दुनिया के लिए सिरदर्द बना हुआ है. कई देशों की सरकारें प्लास्टिक कचरे से निजात पाने के लिए भरसक प्रयास कर रही हैं. इसके लिए कई सारे नियम भी बनाए गए हैं. हालांकि, जब तक जनता जागरूक नहीं होगी, तब तक इस समस्या का समाधान नहीं निकल सकता है. ऐसे में प्लास्टिक कचरे से मुक्ति पाने के लिए सरकारें जनता के लिए नई घोषणाएं करती रहती हैं. ऐसी ही एक पहल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने की है.

ITC ने की घोषणा
'खलीज टाइम्स' में छपी रिपोर्ट के अनुसार, UAE की राजधानी अबु धाबी (Abu Dhabi) में नगर पालिकाओं और परिवहन विभाग के एकीकृत परिवहन केंद्र (ITC) ने सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी घोषणा की है. उनको प्लास्टिक की खाली बोतलों (Empty Plastic Bottles) की जगह मुफ्त की यात्रा करने को मिलेगी.
हर बोतल पर मिलेगा अंक
इसके लिए यात्रियों को खाली प्लास्टिक बोतलें जमा करनी होगी. हर खाली प्लास्टिक की बोतल में अंक मिलेगा. इन अंकों का इस्तेमाल सार्वजनिक परिवहन की बसों (Public Transport Bus) में किराए के तौर पर किया जा सकेगा.
लगाई जाएगी मशीन
इस पहल का नाम 'प्वाइंट्स फॉर प्लास्टिक: द बस टेरिफ' रखा गया है. पहल के पहले चरण में अबू धाबी के मुख्य बस स्टेशन में एक प्लास्टिक जमा मशीन स्थापित की जाएगी. इसमें यात्री प्लास्टिक की खाली बोतलें जमा कर सकेंगे. छोटी बोतल (600 मिली या उससे कम) को 1 अंक मिलेगा. बड़े प्लास्टिक बोतल या 600 मिली से अधिक की बोतलों को 2 अंक मिलेंगे. 10 अंक 1 दिरहम के बराबर माना जाएगा.
EAD ने शुरू की योजना
यह पहल पर्यावरण एजेंसी-अबु धाबी (EAD), अबु धाबी वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर 'तदवीर' और 'डीग्रेड' के सहयोग से शुरू की गई है. EAD सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहा है, ताकि प्रमुख स्थानों पर एक एकीकृत बोतल वापसी योजना शुरू की जा सके.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta