खेल

VIDEO: बल्लेबाज ने आउट होने से बचने के लिए खुद ही रोक दी गेंद...और फिर...

Gulabi
9 Nov 2020 9:10 AM GMT
VIDEO: बल्लेबाज ने आउट होने से बचने के लिए खुद ही रोक दी गेंद...और फिर...
x
क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसे नजारे भी देखने को मिल जाते हैं जो काफी हैरान और दिलचस्प होते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसे नजारे भी देखने को मिल जाते हैं जो काफी हैरान और दिलचस्प होते हैं, ऐसा ही एक दिलचस्प नजारा न्यूजीलैंड में खेले जा रहे प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट (Plunket Shield) में देखने को मिला जब एक बल्लेबाज अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए. दरअसल वह बल्लेबाज ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड (obstructing the field) का शिकार हुआ और अपनी गलती के कारण ही आउट होकर पवेलियन पहुंचा. यह घटना न्यूज़ीलैंड के क्रिकेटर टॉम ब्लंडेल (Tom Blundell) के साथ घटी, प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट में बेसिन रिजर्व के मैदान पर जैकब डफी की गेंद पर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड के तौर पर आउट दिए गए, दरअसल गेंदबाज की गेंद पर बल्लेबाज ने रक्षात्मक शॉट खेला जो टप्पा खाकर विकेट की ओर जाने लगी, ऐसे में बल्लेबाज ने गेंद को रोकने लिए पहले तो पांव का इस्तेमाल किया लेकिन जब उसे लगा कि गेंद विकेट की ही तरफ बढ़े जा रही है तो उसी पल बिना कोई सोचे बल्लेबाज ब्लंडेल ने गेंद को हाथ से धक्का देखकर विकेट पर गिरने से बचा लिया. ब्लंडेल ने ओटागो के खिलाफ प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट में एक मैच के चौथे दिन वेलिंगटन के लिये 101 रन बनाए.

क्रिकेट के नियम के अनुसान यदि बल्लेबाज हाथ से गेंद को रोकना का प्रयास करता है तो उस बल्लेबाज को 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' आउट करार दिया जाएगा. ऐसे में न्यूज़ीलैंड के क्रिकेटर टॉम ब्लंडेल अपनी गलती के कारण इस तरह से आउट हुए. गौरतलब है कि क्रिकेट में हाथ से गेंद रोकने वाले बल्लेबाज को पहले 'हैंडल्ड द बॉल' आउट करार दिया जाता था लेकिन साल 2017 में आईसीसी ने इस नियम को बदला और हाथ से गेंद रोकने वाले बल्लेबाज को 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' आउट दिया जाने लगा.

न्यूज़ीलैंड के क्रिकेटर टॉम ब्लंडेल (Tom Blundell) इस तरह से आउट होते ही न्यूजीलैंड के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में केवल दूसरे बल्लेबाज भी बने हैं. ब्लंडेल से पहले 1954-55 में जॉन हायस इस तरह से आउट हुए थे. बता दें कि टॉम हाल ही में होने वाले वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड की ओर से ओपनिंग बल्लेबाजी करेंगे.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it