वीडियो

अफगानिस्तान से एक लड़की का वीडियो वायरल बोल रही है 'मैं स्कूल जाना चाहती हूं'

Akansha
24 Sep 2021 6:15 PM GMT
अफगानिस्तान से एक लड़की का वीडियो वायरल बोल रही है मैं स्कूल जाना चाहती हूं
x
अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने लड़कियों के स्कूल जाने पर रोक लगा दी है. अब, एक यंग लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने लड़कियों के स्कूल जाने पर रोक लगा दी है. अब, एक यंग लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो कुछ और बच्चों के साथ अपने अधिकार की मांग कर रही है. ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. साथ ही लोग इसे शेयर भी कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक अफगान लड़की तालिबान को चुनौती देते हुए अपनी शिक्षा जारी रखने की मांग कर रही है. उसका ये भाषण सभी को बेहद पसंद आ रहा है. एक मिनट के लंबे वीडियो में, वह निडर होकर तालिबान नेताओं से पूछ रही थी कि वे कौन होते हैं जो उनसे अधिकार और अवसर छीन लेते हैं. जब पुरुष और महिला दोनों 'अल्लाह' के सामने समान रूप से होते हैं. ये वीडियो अफगान के पत्रकार बिलाल सरवरी ने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. जिसके बाद से ये क्लिप वायरल हो गई है.
युवा लड़की की बहादुरी की सराहना करते हुए, उन्होंने दुनिया भर के लोगों के साथ उनके पॉवरफुल भाषण की प्रशंसा करते हुए उनके शक्तिशाली मैसेज को साझा किया है.
वीडियो में सुना जा सकता है लड़की कहती है, 'मैं एक नई पीढ़ी से हूं, मैं सिर्फ खाने, सोने और घर पर रहने के लिए पैदा नहीं हुई हूं. मैं स्कूल जाना चाहती हूं', लड़की ने तर्क दिया कि वह देश के विकास के लिए काम करना चाहती है. लड़की ने आगे कहा, 'अफगानिस्तान में अगर कोई लड़की शिक्षा प्राप्त नहीं करेगी तो हमारी आने वाली पीढ़ी कैसे संस्कारी होगी, अगर हमें शिक्षा नहीं मिलेगी, तो इस दुनिया में हमारा कोई मूल्य नहीं होगा' सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस लड़की का समर्थन भी दिया है.
इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि क्या तालिबान बड़ी लड़कियों को माध्यमिक विद्यालय स्तर (secondary school level) पर अपनी पढ़ाई फिर से शुरू करने की अनुमति देगा की नहीं. हालांकि कुछ समय पहले स्कूल सख्त नियमों के साथ खोल दिए गए थे, जिसमें केवल प्राइमरी स्कूल की लड़कियों को ही क्लास अटेंड करने की अनुमति थी.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it