Top
वीडियो

रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा: रिज़र्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास

Admin1
4 Jun 2021 5:00 AM GMT
रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा: रिज़र्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास
x

नई दिल्ली:- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास शुक्रवार (04 जून) को सुबह 10 बजे केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) के फैसलों की घोषणा करते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4 प्रतिशत रहेगा। उन्होंने कहा कि रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35 प्रतिशत रहेगा। वहीं एमएसएफ रेट और बैंक रेट भी किसी बदलाव के साथ 4.25 प्रतिशत रहेगा।

आरबीआई ने अप्रैल में हुई पिछली एमपीसी बैठक में प्रमुख ब्याज दरों कोई बदलाव नहीं किया था। बता दें कि लगातार छठी बार रेपो रेट 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35 % में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच औद्योगिक गतिविधियों में गिरावट के बाद भी आरबीआई से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद नहीं की जा रही है। मुद्रास्फीति में तेजी की आशंका की वजह से एमपीसी से ब्याज दरों में किसी तरह के कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है।
भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक बुधवार (02 जून) को शुरू हुई थी। हर दो महीने के बाद मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक होती है।
मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार उम्मीद से बेहतर जीडीपी के आंकड़ों से एमपीसी ग्रोथ पर थोड़ी राहत मिली है। ब्रिकवर्क रेटिंग्स के चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर एम गोविंद राव के अनुसार जीडीपी का अनुमान से बेहतर प्रदर्शन ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी को राहत दी है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it