Top
वीडियो

Help Me International Sign: जब आप मुसीबत में हो लेकिन किसी से कुछ भी न कह पाएं, तो करे ये इशारा...देखे VIDEO

Neha
15 March 2021 2:36 AM GMT
Help Me International Sign: जब आप मुसीबत में हो लेकिन किसी से कुछ भी न कह पाएं, तो करे ये इशारा...देखे VIDEO
x
इस वीडियो को अभी 50 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

देश हो या विदेश, मुसीबत कभी भी आ सकती है. उस पर भी मुश्किल ज्यादा तब हो जाती है, जब आप मुसीबत में हो लेकिन किसी से कुछ भी न कह पाएं. मुसीबत कैसी भी हो सकती है….अपहरण, घरेलू हिंसा, ड्रग्स तस्कर के चंगुल में फंसना. ऐसे में हम आपको बता दें कि बिना कुछ कहे भी सिर्फ इशारे से मदद मांगी जा सकती है.

हमने ऐसे कई किस्से सुने हैं जब किसी ने मदद मांगने के लिए चुपचाप किसी अजनबी को अपनी बात बताई हो या फिर किसी को कोई संदेश भेजा हो. मगर कई बार इस तरह के जोखिम लेने से जान पर बन सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आपको यह पता हो कि मदद मांगने का अंतरराष्ट्रीय इशारा क्या है. यह सिग्नल न सिर्फ सामने वाले तक यह संदेश पहुंचा देगा कि आपको मदद की जरूरत है बल्कि अपराधी को पता भी नहीं चल पाएगा. बिना 'HELP ME!' कहे भी आप खुद को बचा सकते हैं. सोशल मीडिया पर इस अंतरराष्ट्रीय इशारे के कई वीडियो हैं, जो आपको मुसीबत के समय काम आ सकते हैं.
इस तरह मांगे मदद


हरजिंदर सिंह कुकरेजा नाम के एक यूजर ने भी वीडियो साझा किया है. इसमें कई लोग अंगुली के इशारों से मदद मांगते दिख रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय इशारे के मुताबिक अगर आप मुसीबत में हैं और मदद चाहते हैं, तो अपने हाथ को ऊपर उठाकर अंगूठे को अंदर की तरह दबा लें. फिर बाकी चारों अंगुलियों से मुठ्ठी बना लें. हरजिंदर सिंह कुकरेजा एक रेस्त्रां चलाते हैं और अक्सर लोगों को जागरूक करते रहते हैं. वीडिया में सबसे पहले एक महिला दिख रही है, जो बालकनी में खड़े होकर बिना किसी को पता चले सड़क पर चल रहे अजनबी को बता देती है कि उसे मदद की जरूरत है.
घरेलू हिंसा और विदेशों में खासतौर से कारगर
यह अंतरराष्ट्रीय इशारा अगर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचता है, तो यह काफी कारगर हो सकता है. अगर आप घरेलू हिंसा के शिकार हैं, तो बिना किसी को बताए आप मदद मांग सकती हैं. इसके अलावा विदेशों में भी यह काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि कई बार दूसरे देशों में भाषा की समस्या बड़ी हो जाती है. इस वीडियो को अभी 50 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it