वीडियो

बीएसइ सेंसेक्स में 1000 अंक से ऊपर की छलांग, निफ़्टी में भी बढ़त

Bhumika Sahu
8 Dec 2021 2:16 PM GMT
बीएसइ सेंसेक्स में 1000 अंक से ऊपर की छलांग, निफ़्टी में भी बढ़त
x

बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स में अधिकतम 1069 अंक की बढ़त रही. वहीं मंगलवार के कारोबार में इंडेक्स अधिकतम 1150 अंक से ज्यादा बढा था.

शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला आज भी जारी रहा है..लगातार दूसरे दिन कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 1000 अंक से ज्यादा की तेजी देखने को मिली.. कोरोना के नये वेरिएंट ओमीक्रॉन का डर कम होने के साथ दुनिया भर के बाजारों में खऱीदारी देखने को मिली है. इसका असर घरेलू बाजारों पर भी है. बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 1016 अंक की बढ़त के साथ 58,649.68 के स्तर पर और निफ्टी 293 अंक की बढ़त के साथ 17470 के स्तर पर बंद हुआ है. आज के कारोबार में एक बार फिर चौतरफा खरीदारी देखने को मिली है. सबसे ज्यादा तेजी ऑटो और सरकारी बैंकों में दर्ज हुई है..

लगातार दूसरे दिन सेंसेक्स में 1000 अंक से ज्यादा की रैली - बीते दो दिनों में सेंसेक्स में कारोबार के दौरान 1000 अंक से ज्यादा की रैली दर्ज हुई है. खास बात है कि आज कारोबार के अंत में सेंसेक्स हजार अंक से ऊपर ही बंद होने में सफल रहा. शेयर बाजार में आज सुबह के कारोबार से ही रफ्तार देखने को मिली…आज के कारोबार में सेंसेक्स अधिकतम 58,702.65 के स्तर पर पहुंचा जो कि पिछले बंद स्तर के मुकाबले 1069 अंक ज्यादा रहा है…मंगलवार को सेंसेक्स कारोबार के दौरान 1150 अंक से ज्यादा बढ़ा था… हालांकि कारोबार खत्म होने के वक्त इंडेक्स वापस 3 अंको में आ गया.

क्यो आई बाजार में बढ़त - ओमीक्रॉन को लेकर डर कम होने के साथ-साथ बाजार में निवेशकों की हिस्सेदारी बढ़ रही है. ब्रिटिश दवा कंपनी जीएसके ने कहा कि उसकी दवा कोविड के नये वेरिएंट ओमीक्रॉन के सभी रूपों पर प्रभावी है. वहीं दक्षिण अफ्रीका में एक नई स्टडी में पता चला है कि फाइजर के द्वारा तैयार बूस्टर डोज ओमिक्रॉन के असर को कम कर सकती है. इसके साथ ही बॉन्ड यील्ड के कम होने से भी सेंटीमेंट्स बेहतर हुए हैं…इन संकेतों से विदेशी बाजारों में बढ़त देखने को मिली है. जिसका असर घरेलू बाजारों में भी देखने को मिला.

कहां हुई निवेशकों को कमाई - आज के कारोबार में सभी सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं. सबसे ज्यादा तेजी सरकारी बैंक, मीडिया और ऑटो सेक्टर में देखने को मिली है. तीनो सेक्टर इंडेक्स 2-2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए. इसके अलावा फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर, एफएमसीजी, आईटी, मेटल, फार्मा, रियल्टी और हेल्थकेयर सेक्टर में एक एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही. निफ्टी में शामिल 45 स्टॉक आज हरे निशान में बंद हुए हैं. इसमें से भी 14 स्टॉक 2 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुए. वहीं गिरने वाले निफ्टी स्टॉक्स में से सिर्फ एक में 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई. सबसे ज्यादा तेजी बजाज फाइनेंस में रही, स्टॉक आज 3.62 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ. वहीं मारुति और हिंडाल्को में 3-3 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it