38 दांतों वाली मां कल्पना बालन ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

Kunti Dhruw
21 Nov 2023 11:27 AM GMT

आपके कितने दांत हैं? 32? 26 साल की भारतीय मां कल्पना बालन के मुंह में ज्यादातर लोगों से एक या दो नहीं, बल्कि पूरे 38 दांत हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा, महिला ने हाल ही में इसके लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है।

कल्पना बालन के 31 नहीं बल्कि 38 दांत हैं

अब उनके नाम एक व्यक्ति (महिला) के मुंह में सबसे ज्यादा दांत होने का रिकॉर्ड है। विवरण देखने पर पता चलता है कि बालन के चार अतिरिक्त मैंडिबुलर (निचले जबड़े) दांत और दो अतिरिक्त मैक्सिलरी (ऊपरी जबड़े) दांत हैं, जिससे गिनती 32 से बढ़कर 38 हो गई है। कथित तौर पर, उसके अतिरिक्त दांत एक-एक करके बढ़ने लगे जब वह किशोरी थी.

अतिरिक्त दांत दर्दनाक नहीं होते

कल्पना ने जीडब्ल्यूआर को बताया कि खाना खाते समय फंसने के अलावा उनके अनगिनत दांतों से उन्हें कोई बड़ी असुविधा नहीं होती है। हालाँकि, उसने व्यक्त किया कि वे दर्दनाक नहीं हैं। हालांकि कुछ लोग आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि वह उन्हें क्यों नहीं निकलवा रही है, ऐसा कहा जाता है कि दंत चिकित्सक ने उन्हें आसानी से हटाने के लिए उनके और बड़े होने तक इंतजार करने के लिए कहा था।

महिला रिकॉर्ड-विजेता क्षण पर प्रतिक्रिया करती है

उन्होंने कहा, “गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब पाकर मैं बहुत खुश हूं।” उन्होंने इस उपलब्धि पर बहुत अच्छा महसूस करते हुए कहा, “यह मेरी जीवन भर की उपलब्धि है।”

41 दांत वाले आदमी को भी जानिए

इस बीच, अत्यधिक दांतों पर ध्यान देने वाली एक चिकित्सीय स्थिति को हाइपरडोंटिया कहा जाता है। दिलचस्प बात यह है कि जहां कल्पना के पास महिला वर्ग में रिकॉर्ड है, वहीं कनाडा के इवानो मेलोन नाम के एक व्यक्ति के पास पुरुषों के लिए संबंधित खिताब है। पुरुष रिकॉर्ड धारक के दांतों की संख्या आश्चर्यजनक रूप से 41 है।

Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story