डोडा जिले में हेल्थकेयर इन्फ्रा को बढ़ाया जाएगा

Bharti sahu
21 Nov 2023 11:23 AM GMT

डोडा में एक घातक दुर्घटना के कुछ दिनों बाद, उपायुक्त हरविंदर सिंह ने सोमवार को बटोटे-डोडा-किश्तवाड़ राजमार्ग पर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) अस्सर को बढ़ाने के उपाय शुरू किए।

इस कदम का उद्देश्य डोडा और किश्तवाड़ जिलों को जोड़ने वाले राजमार्ग पर उत्पन्न होने वाली किसी भी घटना से निपटना है।

असार में हाल ही में हुई बस दुर्घटना का आकलन करते हुए और राजमार्ग पर सुलभ और कुशल स्वास्थ्य सुविधाओं के महत्व को पहचानते हुए, डीसी डोडा, संबंधित अधिकारियों के सहयोग से, असार में सीएचसी के लिए एक व्यापक स्वास्थ्य देखभाल योजना स्थापित कर रहा है।

इन पहलों में अतिरिक्त चिकित्सा कर्मचारियों की तैनाती, आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की खरीद, बचाव, सीपीआर और प्राथमिक चिकित्सा के लिए स्वयंसेवकों को तैयार करना और प्रशिक्षण देना और स्वास्थ्य देखभाल और सड़कों की समग्र गुणवत्ता और दक्षता बढ़ाने के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार करना शामिल है।

डीसी ने अस्सर का दौरा किया और राजमार्ग के लिए एक व्यापक बचाव और प्रतिक्रिया योजना तैयार करने के लिए उप-विभागीय अधिकारियों के साथ मुलाकात की। डीसी ने स्थानीय लोगों के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) द्वारा आयोजित ‘बचाव, सीपीआर और प्राथमिक चिकित्सा’ ड्रिल में भी भाग लिया।

उन्होंने हाल ही में अस्सर में हुई बस दुर्घटना के दौरान बचाव अभियान में समय पर और प्रभावी सेवाओं के लिए अलखैर फाउंडेशन (एनजीओ) के स्वयंसेवकों के प्रयासों की भी सराहना की।

डीसी सिंह ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न हितधारकों द्वारा सड़क के किनारे लगाए गए नाकों की भी जांच की। डीसी ने तैयारियों के महत्व और राजमार्ग पर होने वाली किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति पर तेजी से प्रतिक्रिया करने की क्षमता पर जोर दिया। फोकस यह सुनिश्चित करने पर है कि क्षेत्र से गुजरने वाले निवासियों, यात्रियों और पर्यटकों के लिए सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हों।

इस बीच, जिला सड़क सुरक्षा समिति ने विभिन्न एजेंसियों के तहत सड़कों की मैपिंग को मंजूरी दे दी है। संभावित खतरों से सक्रिय रूप से निपटने के लिए ब्लैकस्पॉट की पहचान करने पर जोर दिया गया।

Bharti sahu

Bharti sahu

    Next Story