प्रौद्योगिकी

आपका WhatsApp अकाउंट हो सकता है Ban! ये गलती पड़ेगी आपको भारी

jantaserishta.com
10 April 2022 12:42 PM GMT
आपका WhatsApp अकाउंट हो सकता है Ban! ये गलती पड़ेगी आपको भारी
x

नई दिल्ली: वॉट्सऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। दुनियाभर में वॉट्सऐप के लगभग 200 करोड़ यूजर हैं। शायद ही कोई ऐसा हो जो आज के समय में वॉट्सऐप का इस्तेमाल ना करता है। ऐप की मदद से ना सिर्फ मैसेज शेयर किए जा सकते हैं बल्कि फोटो-वीडियो और डॉक्यूमेंट भी चुटकियों में शेयर किए जा सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वॉट्सऐप, नियमों का पालन ना करने वाले यूजर्स पर सख्त कार्रवाई करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है, अगर आप नियमों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं।

आज हम आपको 5 नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें तोड़ने पर आपका अकाउंट बैन हो सकता है। असुविधा से बचने के लिए भूल से भी ये 5 नियम न तोड़ें। नीचे देखें लिस्ट....
1. अगर आपको बहुत ज्यादा रिपोर्ट किया जा रहा है
कोई भी उपद्रव पसंद नहीं करता, खासकर वॉट्सऐप पर। क्या आप जानते हैं कि यदि बहुत से लोग आपको रिपोर्ट करते हैं, तो यह मॉडरेटर को आपको पूरी तरह से हटाने के लिए प्रेरित कर सकता है। अगर आप वॉट्सऐप पर किसी को परेशान करते हैं, तो वो आपको ब्लॉक कर सकता है। जिन लोगों को आप नहीं जानते उनसे संपर्क करना एक और तरीका है जिससे आप खुद को ब्लॉक कर सकते हैं। इसलिए दूसरों का सम्मान करें और उन्हें बेवजह परेशान न करें। क्योंकि अगर आप कई बार ब्लॉक हो चुके हैं, तो वॉट्सऐप आपका अकाउंट बैन कर सकता है।
2. किसी दूसरे के नाम से फर्जी अकाउंट बनाना
वॉट्सऐप, आपको किसी का रूप धारण करने की अनुमति नहीं देता, भले ही आप किसी विश्वासघाती के बारे में सच्चाई का पता लगाने की कोशिश कर रहे हों। अगर आप किसी और की फोटो का इस्तेमाल कर फर्जी अकाउंट बनाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।
3. ओरिजनल के बजाय थर्ड पार्टी ऐप्स यूज करना
वॉट्सऐप केवल यह चाहता है कि आप उसका ऑफिशियस ऐप यूज करें। अगर आप WhatsApp Plus या GBWhatsApp जैसे किसी थर्ड पार्टी रिप-ऑफ का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके अकाउंट के बैन होने का खतरा है।
4. ऑटोमैटेड या बल्क मैसेज भेजना
ऑटोमैटेड और बल्क मैसेज आमतौर पर यह सुझाव देते हैं कि कोई व्यक्ति घोटाला करने की कोशिश कर रहा है। तो अगर आप इसे मासूमियत से कर रहे हैं, तो भी शायद ऐसा न करना आपके लिए सबसे अच्छा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वॉट्सऐप एआई तकनीक के साथ-साथ अन्य उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट का उपयोग अनवांटेट ऑटोमैटिक मैसेज भेजने वाले अकाउंट का पता लगाने और उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए करता है।
5. वॉट्सऐप का पर्याप्त उपयोग नहीं करना
हालांकि सख्ती से बैन नहीं है, अगर आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आपका वॉट्सऐप अकाउंट डिसेबल या डिलीट किया जा सकता है। हालांकि प्लेटफॉर्म ने यह नहीं बताया कि कितनी देर तक। आधिकारिक नियम कहता है कि "यदि अकाउंट रजिस्ट्रेशन के बाद यह एक्टिव नहीं रहता है या यदि यह विस्तारित अवधि के लिए निष्क्रिय रहता है तो वॉट्सऐप आपके अकाउंट को डिसेबल या डिलीट कर सकता है।"

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta