प्रौद्योगिकी

WhatsApp का बड़ा एक्शन: बैन किए 19 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, एक क्लिक में जानें पूरी खबर

jantaserishta.com
2 July 2022 5:39 AM GMT
WhatsApp का बड़ा एक्शन: बैन किए 19 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, एक क्लिक में जानें पूरी खबर
x

न्यूज़ क्रेडिट: आजतक

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने मई महीने में कई लाख भारतीय अकाउंट्स को बैन किया है. ऐप हर महीने नए आईटी नियमों के तहत रिपोर्ट रिलीज कर इसकी जानकारी देता है. मई महीने की रिपोर्ट में ऐप ने बताया है कि उन्होंने अपने प्लेटफॉर्म पर 19 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को बैन किया है.

इन अकाउंट्स को प्लेटफॉर्म की गाइडलाइन के उल्लंघन की वजह से बैन किया गया है. नई रिपोर्ट में 1 मई 2022 से 31 मई 2022 तक का डेटा शामिल है.
वॉट्सऐप के स्पोकपर्सन ने इस मामले में बताया, 'IT Rules 2021 के अनुसार हमने मई 2022 के लिए लेटेस्ट रिपोर्ट जारी कर दी है. इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और उन पर लिए गए एक्शन की डिटेल्स शामिल हैं.'
'साथ ही वॉट्सऐप ने खुद भी प्लेटफॉर्म के दुष्प्रयोग को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं. पिछले महीने यानी मई में ऐप ने 19 लाख से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट्स को बैन किया है.'
यह कोई पहला मौका नहीं है, जब वॉट्सऐप ने अकाउंट्स को बैन किया है. ऐप हर महीने एक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट जारी करता है, जिसमें प्लेटफॉर्म के दुष्प्रयोग को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की डिटेल्स होती है.
वॉट्सऐप ने पहले ही साफ कर दिया है कि उसके प्लेटफॉर्म पर कंपनी की पॉलिसी और गाइडलाइन्स फॉलो नहीं करने वाले यूजर्स को बैन किया जाता है. ऐप उन यूजर्स के अकाउंट बैन करता है, जो गलत जानकारी, फेक न्यूज या अनवेरिफाईड मैसेज फॉर्वर्ड करते हैं.
इस तरह की चीजों को रोकने के लिए ऐप कई दूसरे कदम भी उठाता है. मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ऐसे मैसेज को भी मार्क करता है, जो कई बार फॉर्वर्ड किए गए होते हैं. अब आपको ऐप पर ऐसे मैसेज के साथ मल्टीपल टाइम्स फॉर्वर्ड का लेबल मिलेगा.
इसके अलावा WhatsApp टूल्स और रिसोर्सेस के जरिए भी ऐसे चीजों को रोकने की कोशिश कर रहा है. हाल में आई रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही यूजर्स वॉट्सऐप पर एक नया फीचर मिलेगा.
इससे वह अपने अकाउंट्स से बैन हटाने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं. अगर यूजर्स का अकाउंट गलती से बैन हुआ होगा, तो उनका अकाउंट रिस्टोर कर दिया जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta