प्रौद्योगिकी

वॉट्सऐप ने 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर लिया एक्शन, कर दिया बैन, आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

jantaserishta.com
2 Dec 2021 3:58 AM GMT
वॉट्सऐप ने 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर लिया एक्शन, कर दिया बैन, आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?
x

Facebook का इंस्टैंट मैसिजिंग ऐप WhatsApp काफी फेमस है. इस वजह से कई लोग WhatsApp का गलत फायदा भी उठाते हैं. कंपनी इन WhatsApp अकाउंट्स पर समय-समय पर एक्शन लेती रहती है. अब एक बार फिर वॉट्सऐप ने इस प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने वाले 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर एक्शन लिया है.

कंपनी ने अक्टूबर कंप्लायंस रिपोर्ट में बताया कि इसे अक्टूबर महीने में 500 ग्रीवांस रिपोर्ट्स मिलें. लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp ने 2,069,000 भारतीय अकाउंट्स को इस टाइम पीरियड के दौरान बैन किया.
WhatsApp 91 से शुरू होने वाले फोन नंबर को भारतीय अकाउंट कहता है. WhatsApp के एक स्पोक्सपर्सन ने बताया कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस में WhatsApp एब्यूज रोकने में इंडस्ट्री लीडर है.
इसके लिए वॉट्सऐप लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और दूसरे आर्ट टेक्नोलॉजी के स्टेट में इनवेस्ट कर रहा है. इसके अलावा कंपनी डेटा साइंटिस्ट और एक्सपर्ट्स पर भी इनवेस्ट करता है ताकि इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स सेफ रहें.
WhatsApp स्पोक्सपर्सन ने आगे बताया कि IT Rules 2021 के तहत कंपनी ने पांचवीं बार मंथली रिपोर्ट को पब्लिश किया है. ये रिपोर्ट अक्टूबर महीने का है.
WhatsApp ने पहले बताया था कि 95 फीसदी बैन ऑटोमैटेड या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) का अनऑथोराइज्ड यूज करना है. WhatsApp ग्लोबल एवरेज में 80 लाख से ज्यादा अकाउंट्स हर महीने बैन करता है.
सितंबर में भी वॉट्सऐप ने 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया था. इस दौरान इसे 560 ग्रीवांस रिपोर्ट्स मिले. आपको बता दें कि नए IT रूल के अनुसार 5 मिलियन से ज्यादा यूजर्स वाले डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करना है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta