प्रौद्योगिकी

WhatsApp ने दिया जोर का झटका, 18 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर एक्शन, सामने आई ये वजह

jantaserishta.com
2 March 2022 5:26 AM GMT
WhatsApp ने दिया जोर का झटका, 18 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर एक्शन, सामने आई ये वजह
x

नई दिल्ली: WhatsApp ने भारत में जनवरी के महीने में लाखों अकाउंट्स को बैन किया है. नई रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp ने जनवरी महीने में 18 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया है. इन अकाउंट्स को 1 जनवरी 2022 से लेकर 31 जनवरी 2022 के दौरान बैन किया गया.

Meta-स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म हर महीने के लिए अपना रिपोर्ट जारी करता है. इन अकाउंट्स को WhatsApp कंपनी के नियम ना मानने के लिए बैन करता है. यानी जो अकाउंट्स कंपनी का पॉलिसी के खिलाफ जाते हैं उन्हें बैन कर दिया जाता है.
इसके अलावा अगर अकाउंट्स को लेकर कंपनी को शिकायतें मिलती है तब भी कंपनी अकाउंट को बन कर देती है. ग्रीवांस रिड्रेसल के लिए WhatsApp को टोटल 285 रिक्वेस्ट आई थी. इसमें से वॉट्सऐप ने 24 अकाउंट्स को बैन कर दिया.
कंपनी के अनुसार 18,58,000 अकाउंट्स को जनवरी महीने में बंद किया गया है. WhatsApp इन अकाउंट्स को प्लेटफॉर्म को हार्म बिहेवियर से बचाने के लिए भी बैन करता है. WhatsApp दावा करता है वो हार्मफुल बिहवेयिर को होने देने पहले ही उसे रोकना चाहता है.
WhatsApp का एब्यूज डिटेक्शन अकाउंट बैन करने का प्राइमरी पैरामीटर है. एब्यूज डिटेक्शन पैरामीटर किसी अकाउंट के तीन स्टेज पर ऑपरेट होता है. इसमें रजिस्ट्रेशन के समय लाइफस्टाइल, मैसेजिंग और निगेटिव फीडबैक को लेकर रिस्पांस शामिल हैं.
WhatsApp बिना चेतावनी के भी अकाउंट बैन कर सकता है. अगर आपका अकाउंट बैन होता है तो आपको वॉट्सऐप ओपन करने पर "Your phone number is banned from using WhatsApp. Contact support for help." का मैसेज मिलेगा. अगर आपको लगता है गलती से अकाउंट बैन हुआ है तो आपको इसके लिए कंपनी को ईमेल कर सकते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta