प्रौद्योगिकी

लेना चाहते हैं VIP मोबाइल नंबर? BSNL का ये है आसान तरीका!

Nidhi Singh
26 Feb 2022 5:50 AM GMT
लेना चाहते हैं VIP मोबाइल नंबर? BSNL का ये है आसान तरीका!
x

नई दिल्ली: BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) कस्टमर्स को प्रीमियम या VIP मोबाइल नंबर लेने का मौका दे रहा है. VIP मोबाइल नंबर का फायदा ये होता है कि वो स्पेशल कंबीनेशन से बने होते हैं, इस वजह से उसे आसानी से याद रखा जा सकता है.

ये ऑप्शन भारत में प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों कस्मटर्स के लिए उपलब्ध है. ऐसे में आप अगर ऐसे VIP या फैंसी नंबर लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने आपको रजिस्टर करके ई-ऑक्शन में एंटर करना होगा.
इस ई-ऑक्शन में आप सभी अलग-अलग कंबीनेशन को एक जगह पर देख सकते हैं. आप फिर इसमें अपने मनपसंद कंबीनेशन पर बोली लगा सकते हैं. BSNL इन नंबरों की नीलामी इसलिए भी करता है क्योंकि इनकी डिमांड ज्यादा रहती है.
ऐसे में अगर आप भी अपने लिए प्रीमियम या VIP मोबाइल नंबर लेने की सोच रहे हैं तो यहां पर आपको उसका पूरा तरीका बता रहे हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले eauction.bsnl.co.in साइट को अपने डिवाइस के ब्राउजर में ओपन करना होगा.
इसके बाद आप टॉप बार पर मौजूद Login/Register पर क्लिक करें. यहां आपको अपने पुराने मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी को देना होगा. इसके बाद BSNL की ओर लॉगिन डिटेल्स आपके दिए गए ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा.
BSNL के भेजे इस लॉगिन क्रेडेंशियल का यूज करके आप रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके बाद आप फैन्सी नंबर की लिस्ट देखकर उसमें से एक नंबर पिक कर सकते हैं. इसके बाद Continue to Cart पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फी (रिफंडेबल) पे कर दें.
बिडिंग शुरू होने के बाद अपना मिनिमम अमाउंट भर दें. इसके बाद BSNL बिडर लिस्ट से हरेक फैंसी नंबर के लिए तीन पार्टिशिपेंट्स को सेलेक्ट करेगा. बाकी पार्टिशिपेंट्स को 10 दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन फी लौटा दिया जाएगा.
इसके बाद तीन चुने हुए बिडर को H1, H2 और H3 के तौर पर क्लासिफाइड किया जाएगा. इसमें सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को पहले मौका दिया जाएगा. अगर वो नंबर नहीं लेता है तो दूसरे को मौका दिया जाएगा. नंबर मिलने के बाद वो कुछ दिनों में एक्टिवेट हो जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta