प्रौद्योगिकी

WhatsApp यूजर्स के लिए काम की खबर!

jantaserishta.com
1 Aug 2022 6:59 AM GMT
WhatsApp यूजर्स के लिए काम की खबर!
x

न्यूज़ क्रेडिट: आजतक

नई दिल्ली: WhatsApp के जरिए यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है. WhatsApp की पॉपुलैरिटी का फायदा स्कैमर्स भी उठाने की फिराक में रहते हैं. कुछ समय से WhatsApp पर एक नया स्कैम चल रहा है. कई लोगों को +92 कोड वाले मोबाइल नंबर से वॉट्सऐप पर कॉल्स आ रही हैं.

WhatsApp पर आने वाली इन कॉल्स के जरिए यूजर्स को लॉटरी या इनाम जीतने का भी झांसा दिया जाता है. इस वजह से कई यूजर्स इन बातों में आकर अपनी पर्सनल डिटेल्स और दूसरी जानकारी शेयर कर देते हैं जिस वजह से उन्हें काफी नुकसान होता है.
आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि +92 पाकिस्तान का कंट्री कोड है. भारत का कंट्री को +91 है. ऐसे में ये माना जा रहा है कि ये कॉल्स पाकिस्तान से आ रही हैं. लेकिन, कई बार वर्चुअली भी ऐसे नंबर उपलब्ध करवा दिए जाते हैं जिसे आप दुनिया के किसी कोने से एक्सेस कर सकते हैं. इस वजह से जरूरी नहीं है कि सारी कॉल्स पाकिस्तान से आ रही हो.
अगर आपको भी WhatsApp पर +92 कंट्री कोड नंबर से कॉल आ रही है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. अगर आपको +92 कोड वाले किसी नंबर से कॉल आ रही है और आप उस नंबर को नहीं जानते हैं तो वैसी कॉल को इग्नोर कर दें.
इसके अलावा उस नंबर पर रिप्लाई करके ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश ना करें. कई बार स्कैमर्स अपनी डीपी काफी अच्छी लगा सकते हैं. इस वजह से कई यूजर्स इनकी चाल में फंस जाते हैं. ऐसे में कोशिश करें 92 कंट्री कोड नंबर से आने वाले अनजान कॉल पर रिस्पांस ना करें.
अगर आपको बार-बार कॉल आ रही है तो आप सीधे ऐसे नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं. ऐसे में उस नंबर से आपको दोबारा कॉल या मैसेज नहीं आएगा. आप ऐसे नंबर को रिपोर्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी फीचर देती है. अगर आप साइबर ठगी का शिकार हो गए हैं तो आप बिना देर किए साइबर सेल में अपनी शिकायत दर्ज करवा दें.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta