प्रौद्योगिकी

यह ग्लूकोमीटर बायोमेट्रिक रीडिंग को बिना सुई के ले सकता है

Shiv Samad
27 Jan 2022 1:46 AM GMT
यह ग्लूकोमीटर बायोमेट्रिक रीडिंग को बिना सुई के ले सकता है
x

पिछले दो वर्षों में मानव स्वास्थ्य के मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। जैसा कि विश्व स्तर पर कोविड -19 महामारी ने मारा, लाखों लोगों ने इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया, जबकि कई अन्य गंभीर रूप से बीमार थे। बढ़ते संकट को ध्यान में रखते हुए, विभिन्न स्वास्थ्य-तकनीक स्टार्ट-अप आगे आए और बजट के अनुकूल उपकरणों का निर्माण किया जो उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दे सकते थे। हैदराबाद स्थित हेल्थ-टेक स्टार्ट-अप ब्लूसेमी एक ग्लूकोमीटर- आईवा के साथ आगे आया, जिसका उपयोग किसी व्यक्ति की उंगलियों को चुभे बिना किया जा सकता है।

अन्य ग्लूकोमीटर के विपरीत, आईवा का उपयोग करना बहुत आसान है। इसे त्वचा की सतह पर लगाना होता है। यह महज 60 सेकेंड में छह बायोमेट्रिक रीडिंग लेगा। बायोमेट्रिक रीडिंग में रक्त, तापमान, ईसीजी, हृदय गति, एसपीओ 2 और रक्तचाप शामिल हैं।

आईवा के डिजाइन को आकर्षक बनाने के लिए इसे मर्सिडीज विजन एवीटीआर कार के तत्वों को लेकर डिजाइन किया गया है। लोगों को इससे डरने के बजाय गर्व के साथ उत्पाद का उपयोग करना चाहिए, ब्लूसेमी के सीईओ और संस्थापक सुनील मदिकताला ने 'एक साक्षात्कार में बेहतर भारत' को बताया। डिवाइस को उपयोगकर्ता के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके खाने की आदतों के बारे में जानकारीपूर्ण होना था। एक व्यक्ति का शरीर उनके भोजन पर कैसे प्रतिक्रिया करता है, यह भी आईवा में एक विशेषता थी, सुनील ने कहा।

डिवाइस के कुछ तत्व हैं जो इसे स्वास्थ्य गैजेट से अधिक बना सकते हैं। यदि उपयोगकर्ता इसे छूता है, तो उपकरण उपयोगकर्ता की श्वसन दर की गणना करेगा और उसकी नकल करेगा। जैसे ही डिवाइस कम ऊर्जा पर चलता है सेंसर लाल हो जाते हैं और जोर से सांस लेते हैं। उपयोगकर्ता को डिवाइस के लिए अपने साथ कोई तार नहीं ले जाना पड़ता है। डिवाइस काफी परेशानी मुक्त है और इसे आसानी से किसी की जेब में ले जाया जा सकता है।

सुनील ने दावा किया कि डिवाइस की सटीकता लगभग 90 प्रतिशत है और इसे चार अलग-अलग प्रोफाइल में इस्तेमाल किया जा सकता है। डिवाइस (Eyva) स्मार्टफोन ऐप से जुड़ा है। ऐप उपयोगकर्ता के स्वास्थ्य के पैरामीटर के आधार पर कुछ सरल कार्यों का सुझाव देता है। कार्य साधारण चीजें हो सकती हैं जैसे अधिक पानी पीना या टहलना या उचित आराम करना आदि।

डिवाइस को 25-70 आयु वर्ग के लोगों द्वारा पूरी तरह से उपयोग किया जा सकता है और यह मई 2022 में कंपनी की वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। डिवाइस को मार्च में जारी होने के बाद प्री-ऑर्डर किया जा सकता है। डिवाइस की कीमत 15,000 रुपये से ठीक ऊपर है। सुनील ने कहा कि कंपनी ने इस साल की पहली तिमाही में आईवा की करीब 1200 यूनिट बनाने की योजना बनाई है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta