प्रौद्योगिकी

Jio और Airtel की बढ़ी टेंशन, Vi ने टक्कर देने के लिए उठाया ये कदम

jantaserishta.com
6 July 2021 4:58 AM GMT
Jio और Airtel की बढ़ी टेंशन, Vi ने टक्कर देने के लिए उठाया ये कदम
x

भारत में 5G सर्विस की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है. Jio और Airtel पहले से ही 5G सर्विस की टेस्टिंग शुरू कर चुके हैं. अब Vodafone Idea (Vi) भी रेस में आ गया है. Vodafone Idea (Vi) भी देश में 5G का ट्रायल कर रहा है.

इसको कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) Ravinder Takkar ने कन्फर्म किया है. कंपनी के एनालिस्ट कॉल के दौरान Ravinder Takkar ने इसको कन्फर्म किया. Vi देश के कई शहरों और राज्यों में 5G ट्रायल्स को कर रहा है.
इसके लिए कंपनी दो विदेशी टेलीकॉम इक्विपमेंट वेंडर की मदद ली है. Vi ने 5G ट्रायल्स के लिए यूरोप के बड़े टेलीकॉम वेंडर Nokia और Ericsson के साथ पार्टनरशिप की है. Ravinder Takkar के अनुसार ट्रायल को फिलहाल देश के दो राज्यों के दो शहरों में किया जा रहा है.
Vi 5G का ट्रायल गुजरात के गांधीनगर और महाराष्ट्र के पुणे में किया जा रहा है. आपको बता दें कि Vi के पास काफी स्पेक्ट्रम रिसोर्स है. अगर ये 5G को non-standalone (NSA) नेटवर्क अपने 4G नेटवर्क्स के एक्सलेंट कैपेसिटी के बदौलत रॉल आउट करना चाहे तो ये कर सकता है.
हालांकि इसको आर्थिक दिक्कत आ सकती है. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन्स (DoT) ने Vodafone Idea और दूसरी कंपनियों को देश में स्पेक्ट्रम उपलब्ध करवाया है. ये स्पेक्ट्रम 5G टेस्टिंग के लिए उपलब्ध करवाया गया है.
Bharti Airtel और Reliance Jio पहले ही 5G ट्रायल शुरू कर चुके हैं. Reliance Jio मुंबई में नेटवर्क को टेस्ट कर रहा है जबकि Bharti Airtel गुरुग्राम में 5G ट्रायल कर रहा है. Vodafone Idea का ट्रायल बताता है कि देश में दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ ही ये भी 5G सर्विस को लॉन्च करेगा.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta