प्रौद्योगिकी

ध्यान दें! बैटरी और डेटा तेजी से खत्म होना खतरे की घंटी, आपका फोन ट्रैक हो रहा है या नहीं, यहां जानें कैसे पता करे?

jantaserishta.com
24 March 2022 8:08 AM GMT
ध्यान दें! बैटरी और डेटा तेजी से खत्म होना खतरे की घंटी, आपका फोन ट्रैक हो रहा है या नहीं, यहां जानें कैसे पता करे?
x

नई दिल्ली: डिजिटल लाइफ की समस्याएं भी धीरे धीरे गंभीर होती जा रही हैं. स्मार्टफोन ऐसी चीज है जहां लोग अपनी पर्सनल फोटोज से लेकर संवेदनशील डॉक्यूमेंट्स तक रखते हैं.

स्मार्टफोन लोकेशन ट्रैक करता है और आपके लोकेशन की जानकारी अगर गलत हाथों में लग गई तो आपको मुश्किल हो सकती है. इसी तरह हैकर्स कई बार लोगों के फोन को ट्रैक करके उनके मैसेज पढ़ लेते हैं, कॉल्स सुन लेते हैं यही नहीं, कैमरे से आपकी फोटो भी ले सकते हैं.
हर स्मार्टफोन यूजर के लिए जरूरी ये कुछ चीजें ध्यान में रखें ताकि समय रहते ये पता लगा सकें कि आपका फोन ट्रैक किया जा रहा है या नहीं.
बैटरी का ध्यान रखें. अगर आपके मोबाइल की बैटरी तेजी से ड्रेन हो रही है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. इनमें से एक ये भी हो सकता है कि आपका फोन ट्रैक किया जा रहा है. इसलिए अपने फोन के इंस्टॉल्ड ऐप्स में जा कर चेक करें कि कौन सा ऐप आपके फोन की बैटरी कितनी ड्रेन कर रहा है.
अगर कोई भी आप ज्यादा बैटरी ड्रेन नहीं कर रहा है तो सेफ साइड रहते हुए फोन का डेटा बैकअप ले कर फोन को फैक्ट्री रिसेट कर दें. हो सकता है फोन की बैटरी किसी और वजह से भी ड्रेन हो रही हो, ऐसी स्थिति में भी फोन रिसेट करना आपके लिए अच्छा होगा.
दूसरी सबसे जरूरी बात ये है कि अगर आपके फोन का डेटा तेजी से खत्म हो रहा है तो मुमकिन है आपको फोन में मैलवेयर है. मैलवेयर आपके फोन का डेटा दूसरे डिवाइस में सेंड करता है. जाहिर है डेटा सेंड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत है.
एंड्रॉयड यूज करते हैं तो सेटिंग्स में डेटा यूसेज में जा कर देख सकते हैं. चेक करें कि आपके फोन का कौन सा ऐप कितना डेटा खपत कर रहा है. एक बार आपने ये सुनिश्चित कर लिया कि आपका डेटा आप नहीं यूज कर रहे हैं, बल्कि खुद से खत्म हो रहा है तो ऐसे में आपको सतर्क हो जाना है.
वैसे तो कई टेक्निकल तरीके हैं जिससे आप ये पता लगा सकते हैं कि फोन में कोई इस तरह का ऐप है जो ज्यादा डेटा खपत कर रहा है. लेकिन इसके लिए फोन को रूट करना होगा, जिसकी सलाह हम आपको नहीं दे सकते हैं. सेफ साइड रह कर आप फोन को फैक्ट्री रिसेट कर लें.
स्मार्टफोन में मैलवेयर आने के बाद कई बार ऐसे देखा गया है कैमरा आइकॉन खुद से फ्लैश होने लगता है. कई बार माइक्रोफोन का आइकॉन खुद ब खुद आपको दिखने लगेगा. अगर आपने माइक्रोफोन या कैमरा ऑन नहीं किया है और खुद से आइकॉन दिख रहे हैं तो भी सतर्क हो जाएं, मुमकिन है आपके फोन के माइक्रोफोन और कैमरे के जरिए आपकी जासूसी हो रही हो.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta