प्रौद्योगिकी

Google Search में जोड़ा नया Web फिल्टर,जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Khushboo Dhruw
16 May 2024 1:51 AM GMT
Google Search में जोड़ा नया Web फिल्टर,जानिए कैसे करें इस्तेमाल
x
नई दिल्ली। इंटरनेट पर सबसे पॉपुलर सर्च इंजन Google Search है। कंपनी यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स इसमें जोड़ती रहती है। गूगल ने अपने सर्च इंजन को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ इंटीग्रेट किया है। ऐसे यूजर्स जो अपने सर्च रिजल्ट में AI जेनेरेटेड कंटेंट नहीं चाहते हैं उनके लिए कंपनी ने नया फिल्टर पेश किया है। इस फिल्टर को Web नाम दिया है।
Google के फाउंडेशन के दौरान कंपनी का विजन था कि वह सर्च इंजन को काफी सिंपल रखना चाहती है। यूजर जो भी सर्च करें उन्हें सीधे सटीक वेबसाइट और उससे जुड़े लिंक देना कंपनी का उद्देश्य था। अब कंपनी सर्च रिजल्ट में कई तरह के लेयर जोड़ चुकी है।
उदाहरण के लिए - शॉपिंग, न्यूज, फोटो और दूसरे कई लेयर यूजर्स को देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही कंपनी ने लेटेस्ट AI Overviews को भी जोड़ दिया है। जिससे सर्च रिजल्ट में वेबसाइट के लिंक अब नीचे हो गए हैं।
इन यूजर्स के लिए जोड़ा गया ये फिल्टर
गूगल का मानना है कि AI Overviews फीचर कुछ यूजर्स का सर्च एक्सपीरियंस खराब कर सकता है। ऐसे यूजर्स के लिए गूगल ने सर्च रिजल्ट में WEB फिल्टर को जोड़ा है। यानी ऐसे यूजर्स जिन्हें सर्च रिजल्ट में एआई जेनेरेटेड कंटेंट नहीं चाहिए उनके लिए इस फीचर को लाया गया है।
Google का यह भी कहना मोबाइल यूजर्स को Web फिल्टर के लिए ‘more’ बटन में टैप करने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें यह ऊपर ही दिखाई देगा। डेस्कटॉप यूजर्स को भी यह दिखाई देगा।
Next Story