प्रौद्योगिकी

BSNL का वीआईपी नंबर ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

Aariz Ahmed
20 Feb 2022 10:02 AM GMT
BSNL का वीआईपी नंबर ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें
x

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अपने ग्राहकों को ऐसे फैंसी नंबर (उर्फ वैनिटी नंबर या वीआईपी नंबर या प्रीमियम नंबर) प्राप्त करने का विकल्प देता है जो याद रखने में आसान होते हैं और इनमें संयोजन का एक विशेष सेट होता है। बीएसएनएल द्वारा फैंसी नंबर भारत में पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। ग्राहकों को अपनी पसंद के फैंसी नंबर को सुरक्षित करने के लिए ई-नीलामी के माध्यम से बोली लगाने की जरूरत है। बोली लगाने से पहले, राज्य के स्वामित्व वाले दूरसंचार ऑपरेटर द्वारा पंजीकरण आवश्यक है। बीएसएनएल फैंसी नंबरों को अलग-अलग पैटर्न में अलग करता है जिसे उसके ग्राहक ई-नीलामी में भाग लेकर चुन सकते हैं।

बीएसएनएल साइट पर उपलब्ध विवरण के अनुसार, एक वैनिटी या फैंसी नंबर वह होता है जिसमें एक अद्वितीय अनुक्रम होता है जिसका उद्देश्य आपकी सामुदायिक पहचान को दूसरों की तुलना में आसान बनाना होता है। बीएसएनएल द्वारा फैंसी नंबरों को उनके दोहराव और प्रतिनिधित्व के क्रम के आधार पर अलग-अलग पैटर्न में विभाजित किया गया है। इसके अलावा, पैटर्न को तीन अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है, जिसके आधार पर उनकी आधार बोली मूल्य निर्धारित किए जाते हैं।

चूंकि फैंसी नंबर प्राप्त करने की मांग काफी अधिक है, बीएसएनएल ग्राहकों को इन नंबरों को प्राप्त करने का एक आधिकारिक तरीका देने के लिए अपनी समर्पित वेबसाइट के माध्यम से ई-नीलामी आयोजित करता है।

बीएसएनएल फैंसी नंबर ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

बीएसएनएल नियमित आधार पर होने वाली ई-नीलामी के माध्यम से फैंसी नंबर प्रदान करता है। प्रत्येक विभाग अपनी ई-नीलामी आयोजित करता है। आप बीएसएनएल साइट से अपने सर्कल में नीलामी कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं। आपके सर्कल के बावजूद, आपको बीएसएनएल फैंसी नंबर प्राप्त करने के लिए ई-नीलामी में भाग लेने के लिए खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। आप कैसे पंजीकरण कर सकते हैं और फैंसी बीएसएनएल नंबर ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसके चरण नीचे दिए गए हैं।

1. ई-नीलामी साइट पर जाएं और अपनी मंडली चुनें।

2. टॉप बार से लॉग इन/रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें।

अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। बीएसएनएल आपकी दी गई ईमेल आईडी पर लॉगिन विवरण साझा करेगा।

3.अब, लॉगिन/रजिस्टर लिंक पर क्लिक करने के बाद, लॉगिन टैब चुनें और अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।

4. प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लॉगिन पर क्लिक करें।

5. उपलब्ध फैंसी नंबर देखने के लिए साइट पर साइडबार से उपलब्ध नंबर विकल्प चुनें।

6. उस नंबर का चयन करें जिसके लिए आप बोली लगाना चाहते हैं और फिर जारी रखें कार्ट पर क्लिक करें।

7.अब, वापसी योग्य पंजीकरण राशि का भुगतान करें और बोली लगाने की अंतिम तिथि नोट कर लें।

उपरोक्त चरणों का पालन करते हुए पंजीकृत होने के बाद, आपको ई-नीलामी में भाग लेने के लिए अपने चयनित फैंसी नंबर के लिए न्यूनतम बोली लगाने की आवश्यकता होगी।

बीएसएनएल प्रत्येक फैंसी नंबर के लिए बोली लगाने वालों की सूची से तीन प्रतिभागियों का चयन करेगा। टेल्को ने अपने नियम और शर्तों में कहा कि बाकी प्रतिभागियों को सर्कल में ई-नीलामी समाप्त होने के 10 दिनों के भीतर अपना पंजीकरण शुल्क वापस मिल जाएगा।

फैंसी नंबरों के लिए चुने गए तीन प्रतियोगियों को उनकी बोली राशि के आधार पर H1, H2, और H3 के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

यदि बोली में सबसे अधिक राशि वाला प्रतिभागी फैंसी नंबर कनेक्शन नहीं लेता है, तो बोली अगले प्रतिभागी के पास चली जाती है।

फैंसी नंबर सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए, बोलीदाता को अपना पता प्रमाण और पहचान विवरण प्रदान करना होगा। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारतीय नागरिकों के अलावा, देश में पंजीकृत फर्में भी फैंसी नंबरों के लिए ई-नीलामी में भाग ले सकती हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta