प्रौद्योगिकी

SBI यूजर्स को भारत सरकार ने दी चेतावनी, तुरंत डिलीट करें ये SMS! वरना...

jantaserishta.com
22 May 2022 9:26 AM GMT
SBI यूजर्स को भारत सरकार ने दी चेतावनी, तुरंत डिलीट करें ये SMS! वरना...
x

नई दिल्ली: State Bank of India के यूजर्स को सावधान हो जाने की जरूरत है. सरकार ने SBI यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है. ये एडवाइजरी सरकारी एजेंसी PIB की ओर से आई है. PIB ने कहा है कि SBI यूजर्स उन SMS या कॉल्स को रिस्पांड ना करें जिसमें उनके अकाउंट को ब्लॉक करने की बात कही जा रही है.

SBI कस्टमर्स को ये भी कहा गया है कि मैसेज में मिले अनजान लिंक पर क्लिक ना करें जिसमें बैंक अकाउंट को बंद करने का दावा किया जाता है. इसको लेकर PIB ने एक ट्वीट किया है. ट्वीट में लिखा गया है कि एक मैसेज वायरल हो रहा है.
इसमें आपके SBI अकाउंट को ब्लॉक करने का दावा किया जाता है. ये फेक है. PIB के इस ट्वीट में ऐसे फेक SMS का स्क्रीनशॉट भी है. यूजर्स को कहा गया है कि वैसे ईमेल या SMS पर रिस्पांड ना करें जिसमें आपकी पर्सनल जानकारी या बैकिंग डिटेल्स के बारे में पूछा जाता है.
रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर आप को इस तरह के मैसेज मिलते हैं तो इसे तुरंत [email protected] पर मेल करके रिपोर्ट करें. फेक SMS में SBI यूजर्स को कहा जाता है कि उनका SBI बैंक डॉक्यूमेंट एक्सपायर हो गया है. इस वजह से उनके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा. https://sbikvs.ll पर क्लिक करके आप इसे अपडेट कर सकते हैं.
आपको बता दें इस फर्जी मैसेज में मिला लिंक भी फर्जी है. जिस पर क्लिक करने से आपकी कई जानकारियां स्कैमर्स तक पहुंच जाती है. इसका यूज करके वो आपके साथ फाइनेंशियल फ्रॉड कर सकते हैं. इस वजह से आपको इस तरह के स्कैम से सावधान रहने की जरूरत है.
ये पहली बार नहीं है कि जब ऐसे फेक मैसेज वायरल हो रहे हैं. इस साल मार्च में भी यूजर्स को बैंक ने ऐसे मैसेज को लेकर आगाह किया था. केवल SBI बैंक ही नहीं बल्कि दूसरे बैंक यूजर्स को ऐसे स्कैम से सावधान रहने की जरूरत है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta