प्रौद्योगिकी

Gmail यूजर्स को मिलेंगे खास एआई फीचर्स, जानें डिटेल

Khushboo Dhruw
15 May 2024 8:54 AM GMT
Gmail यूजर्स को मिलेंगे खास एआई फीचर्स, जानें डिटेल
x
नई दिल्ली। Google ने 14 मई को अपने सालाना डेवलपर इवेंट Google IO Event 2024 के दौरान कंपनी ने Gmail के लिए कई खास एआई फीचर पेश किए है। Google ने घोषणा की है कि वह जीमेल मोबाइल ऐप में नई एआई क्षमताओं को जोड़ेगा। इसके साथ ही एआई-संचालित साइडबार के साथ जीमेल, ड्राइव, स्लाइड्स, डॉक्स और अन्य वर्कस्पेस ऐप्स में जेमिनी को पेश किया जा रहा है।
कंपनी जीमेल मोबाइल ऐप मे सबसे पहले जेमिनी द्वारा संचालित तीन नए एआई-इन्फ्यूज्ड फीचर्स पेश करेगी। इसमे समराइज ईमेल, समराइज और Gmail Q&A को शामिल किया गया है। आइये इनके बारे में जानते हैं।
Gmail के एआई-इन्फ्यूज्ड फीचर्स
इसमें सबसे पहला एआई फीचर समराइज इमेल है, जिसमें जेमिनी ईमेल थ्रेड्स का विश्लेषण करेगा और सीधे जीमेल ऐप में एक समराइज व्यू देगा।
इसके बाद समराइज हाइलाइट्स पाने के लिए आपको बस अपने ईमेल थ्रेड के टॉप पर "समराइज" बटन पर टैप करना है।
इस नए फीचर का सबसे खास फायदा यह है कि इससे आपका बहुत समय बच सकता है और आप जरूरी जानकारी को तुरंत निकाल सकते हैं।
कंपनी ने बताया कि ये समराइज इमेल फीचर इस सप्ताह वर्कस्पेस लैब्स यूजर्स के लिए और अगले महीने सभी जेमिनी फॉर वर्कस्पेस कस्टमर्स, Google One AI प्रीमियम कस्टमर्स के लिए शुरू किया जाएगा।
इसके साथ ही Google 'जीमेल क्यू एंड ए' नामक एक अन्य फीचर जोड़ रहा है,इसकी मदद से आप आसान भाषा में खुद को व्यक्त करने और प्रश्न पूछने में सक्षम होंगे
बताते चले कि यह डेस्कटॉप पर साइड पैनल के समान है और अधिक विशिष्ट अनुरोध होने पर आपको एक प्रॉम्प्ट बॉक्स खोलने की सुविधा देता है।
ये फीचर तब भी काम आता है जब आपके इनबॉक्स में पुरानी और ऐसी फाइल चाहिए होती है, जिनको कठिन हो। जीमेल क्यू एंड ए वर्कस्पेस लैब्स यूजर्स के लिए जुलाई से मोबाइल और वेब पर उपलब्ध होगा।
Gmail का स्मार्ट रिप्लाई फीचर
इसके साथ ही गूगल ने जीमेल में प्रासंगिक स्मार्ट रिप्लाई( Contextual Smart Reply) भी पेश करता है। Google का कहना है कि यह फीचर पहले से मौजूद AI-संचालित स्मार्ट रिप्लाई और स्मार्ट कंपोज टूल का अधिक सूक्ष्म वर्जन है।
स्मार्ट रिप्लाई के साथ आप अपने रिप्लाई को एडिट कर सकते हैं या बस वैसे ही भेज सकते हैं।
ये नया एआई फीचर ईमेल के संदर्भ को देखता है और फिर आप जिस ईमेल में हैं उसके आधार पर कस्टमाइज स्मार्ट रिप्लाई करता है।
जानकारी मिली है कि जीमेल में प्रासंगिक स्मार्ट रिप्लाई जुलाई से मोबाइल और वेब पर वर्कस्पेस लैब्स यूजर्स के लिए शुरू किया जाएगा।
वर्कस्पेस यूजर्स के लिए खास बदलाव
इसके साथ ही कंपनी ने Google जेमिनी 1.5 प्रो मॉडल द्वारा संचालित जीमेल, डॉक्स, ड्राइव, स्लाइड और शीट्स के साइड पैनल में एक साइडबार जोड़ा है।
वर्कस्पेस ऐप्स में साइड पैनल आपके ईमेल, डॉक्यूमेंट आदि से मिलने वाली जानकारी से कंटेंट की समरी, विश्लेषण और निर्माण करेगा। आप जो कुछ भी देख रहे हैं, वह उसे अपने डेटा से ढूंढ लेगा और आपके ईमेल, फाइलों और ड्राइव के कॉन्टेक्स्ट के आधार पर कहीं बेहतर रिप्लाई देगा।
Next Story