प्रौद्योगिकी

UPI स्कैम से बचने के लिए करें ये काम

Khushboo Dhruw
16 May 2024 8:43 AM GMT
UPI स्कैम से बचने के लिए करें ये काम
x
नई दिल्ली। बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण लोगों के पास ऑनलाइन पेमेंट के कई विकल्प है। UPI भी इनमें से एक है। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) लाखों भारतीयों के लिए भुगतान का एक लोकप्रिय तरीका है, लोग हर छोटी -बड़ी पेमेंट के लिए UPI का इस्तेमाल करते हैं।
मगर अन्य ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन की तरह UPI को भी स्कैमर्स और धोखेबाजो ने लोगों का शिकार बनने जरिया बना दिया है। ऐसे में जरूरी है कि आप थोड़ा सावधान रहे। यूपीआई पेमेंट मोड की आसानी भी स्कैमर्स से संभावित खतरों को सामने लाती है। ऐसे जोखिमों से सुरक्षा के लिए यूजर्स को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा NPCI UPI सुरक्षा शील्ड टिप्स बताए गए है।
NPCI UPI सुरक्षा शील्ड टिप्स
केवल पेमेंट करते समय ही यूपीआई पिन का इस्तेमाल करें, पैसे रिसीव करते समय आपको पिन देने की जरूरत नहीं होती है।
पेमेंट करते समय हमेशा UPI आईडी की पुष्टि करें और रिसीवर की डिटेल को वेरिफाई करें। अगर वेरिफिकेशन न हो सकें तो भुगतान करने से बचें।
अपने यूपीआई पिन का इस्तेमाल केवल पेमेंट ऐप के में ही करें और अपने UPI पिन को सभी से प्राइवेट रखें।
पेमेंट करने के लिए क्यूआर कोड स्कैनिंग का उपयोग करें। पेमेंट रिसीव करने के लिए आपको स्कैनर की जरूरत नहीं होती है।
इसके अलावा ज्ञात व्यक्तियों द्वारा कहे जाने पर भी स्क्रीन-शेयरिंग या SMS फॉरवर्डिंग ऐप्स डाउनलोड न करें। समय-समय पर अपनी SMS नोटिफिकेशन को जांचें।
UPI का इस्तेमाल करे समय इन बातों का रखें ध्यान
Google Play Store या Apple App Store जैसे आधिकारिक ऐप स्टोर से ही आधिकारिक UPI ऐप डाउनलोड करें, इससे आप फिशिंग हमलों का शिकार होने से बचेंगे।
भुगतान करने से पहले हमेशा यूपीआई आईडी की दोबारा जांचे, ताकि आप किसी गलत अकाउंट में ट्रांजैक्शन न कर दें।
अपना यूपीआई पिन कभी भी किसी के साथ साझा न करें। अगर कोई बैंक अधिकारी बन कर भी आपका यूपीआई पिन मांगता है फिर भी ऐसा ना करें क्योंकि कोई भी बैंक कभी भी ओटीपी या पिन नहीं मांगता।
अक्सर स्कैमर्स लोगों को फंसाने के लिए लिंक शेयर करते हैं। ऐसे में किसी भी ऐसी लिंक को क्लीक करने से बचें ताकि आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी सुरक्षित रहे।
Next Story