खेल

जिम्बाब्वे क्रिकेट 2023 में छह टीमों का टी10 टूर्नामेंट करेगा शुरू

Kunti Dhruw
8 Dec 2022 6:59 AM GMT
जिम्बाब्वे क्रिकेट 2023 में छह टीमों का टी10 टूर्नामेंट करेगा शुरू
x
हरारे: जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) ने अगले साल मार्च में शुरू होने वाली नई फ्रेंचाइजी आधारित टी10 लीग शुरू करने की घोषणा की है। छह टीमों की प्रतियोगिता, जिसे ज़िम एफ्रो टी10 कहा जाता है, मार्च 2023 में होने वाली है। अबू धाबी टी10 2017 से चल रही है और अब इसका छठा सीज़न चल रहा है।
"हमें जिम्बाब्वे की अपनी फ्रेंचाइजी-आधारित टी10 लीग की शुरुआत की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, एक शक्तिशाली प्रारूप जो हमें विश्वास है कि वास्तव में हमारे बदलते, तेज-तर्रार दुनिया की जरूरत है।
जैसा कि हम इस बेहद रोमांचक यात्रा की शुरुआत करते हैं - श्री शाजी उल मुल्क और उनकी कंपनी के साथ साझेदारी में - हम अपने खेल को बदलने और दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों के लिए खेल में सबसे अच्छा मंच प्रदान करके एक विशाल वैश्विक प्रशंसक आधार बनाने की सोच रहे हैं। उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन करें," ZC के अध्यक्ष तवेंग्वा मुकुहलानी ने ZC द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा।
ZC को विश्वास है कि स्टैनबिक T20 के एक दशक से भी अधिक समय बाद प्रतियोगिता दुनिया भर के अभिजात वर्ग के खिलाड़ियों को आकर्षित करेगी। लीग में जिम्बाब्वे की पांच घरेलू टीमों में 20 विदेशी नाम शामिल थे, जिनमें क्रिस गेल और शॉन टैट शामिल थे, और इसका मुख्य प्रायोजक था, लेकिन इसका स्वामित्व और प्रबंधन ZC के पास था। यह तीन सीज़न तक चला जब स्टैनबिक ने बाहर निकाला, और तब से, जिम्बाब्वे की घरेलू प्रतियोगिताओं को बहुत कम धूमधाम से खेला गया है।
Zim Afro T10 लीग में दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ियों को आकर्षित करने की उम्मीद है, जिसका उद्घाटन संस्करण 29 मार्च 2023 को शुरू होने वाला है। भाग लेने वाली फ्रेंचाइजी, खिलाड़ी नीलामी की तारीखें, जुड़नार और अन्य विवरण की घोषणा उचित समय पर की जाएगी।
"यह हमारे क्रिकेट कैलेंडर के लिए एक रोमांचक अतिरिक्त है और खेल की पहुंच, आकर्षण और विकास को आगे बढ़ाने के लिए Zim Afro T10 लीग की क्षमता पर अधिक जोर नहीं दिया जा सकता है।
हमने यह सुनिश्चित करने के लिए पहले ही बहुत कुछ कवर कर लिया है कि मार्च 2023 से एक टूर्नामेंट के लॉन्च के लिए सब कुछ ठीक हो जाएगा, जो प्रशंसकों के लिए शानदार मनोरंजन, खिलाड़ियों के लिए शीर्ष स्तर की प्रतियोगिता और निवेशकों के लिए व्यापक जोखिम प्रदान करेगा। "ZC के प्रबंध निदेशक गिवमोर मकोनी ने कहा।
जिम्बाब्वे क्रिकेट देश की आर्थिक समस्याओं से अछूता नहीं रहा है, क्योंकि यह खेल एक गंभीर ऋण संकट, आईसीसी में इसके प्रशासन पर एक अस्थायी निलंबन, और इसके कुछ सबसे बड़े नामी खिलाड़ियों (हीथ स्ट्रीक और ब्रेंडन टेलर) को निलंबित किए जाने के कारण प्रभावित हुआ है। भ्रष्टाचार में उनकी संलिप्तता
हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि जिम्बाब्वे की पुरुष टीम हाल के टी20 विश्व कप के सुपर 12 में आगे बढ़ी और उनकी महिला टीम 2023 में दक्षिण अफ्रीका में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने से चूक गई।
Next Story