खेल

WTC: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इन भारतीय खिलाड़ियों का रहा जलवा, ये है 5 गेंदबाज

Kunti Dhruw
12 Jun 2021 3:41 PM GMT
WTC: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इन भारतीय खिलाड़ियों का रहा जलवा, ये है 5 गेंदबाज
x
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में महज एक हफ्ते का समय बाकी है.

WTC: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में महज एक हफ्ते का समय बाकी है. यह मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से खेला जाएगा. दोनों ही टीमों में विश्व स्तरीय बल्लेबाज और गेंदबाज शामिल हैं, ऐसे में यह मुकाबला दिलचस्प होने की पूरी उम्मीद है. आज आपको बता रहे हैं कि अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की तरफ से किन बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं और किन गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज
1. अजिंक्य रहाणे- यह जानकर हैरानी हो रही होगी. लेकिन अजिंक्य रहाणे अब तक भारत की तरफ से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. रहाणे ने 17 मैचों में 43.80 की एवरेज से 1095 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने तीन शतक और छह अर्धशतक जमाए. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कोहली के भारत लौटने के बाद उन्होंने टीम की कप्तानी संभाली थी और ऐतिहासिक जीत दर्ज कर सुर्खियां बटोरी थीं.
2. रोहित शर्मा- टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. रोहित ने चैंपियनशिप में 11 मैच खेले हैं, जिनमें 64.37 के एवरेज से 1030 रन बनाए हैं. इनमें 4 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं
3. विराट कोहली- भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली डब्लूटीसी में रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. कप्तान कोहली ने चैंपियनशिप में अब तक 14 मुकाबले खेले हैं, जिनमें 43.85 की औसत से 877 रन बनाए हैं. कोहली ने इस दौरान 2 शतक और 5 अर्धशतक ठोके हैं.
4. मयंक अग्रवाल- भारतीय टीम के ओपनर मयंक अग्रवाल ने टेस्ट चैंपियनशिप में 12 मुकाबलों में 42.85 की औसत से 857 रन बनाए हैं. इनमें 3 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है. उन्होंने देश और विदेशों में अच्छा प्रदर्शन किया है. फाइनल मुकाबले में भी सभी की नजरें मयंक अग्रवाल पर रहेंगी.
5. चेतेश्वर पुजारा- भारतीय टीम की दीवार माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट चैंपियनशिप में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. अब तक उन्होंने 17 मुकाबले खेले हैं जिनमें 29.21 की औसत से 818 रन बनाए हैं. इनमें 9 अर्धशतक शामिल हैं. वे चैंपियनशिप में अब तक शतक नहीं लगा पाए.
सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज
1. रविचंद्रन अश्विन- भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट चैंपियनशिप में 13 मैचों में सबसे ज्यादा 67 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों में 32 विकेट हासिल किए थे. इससे पहले उन्होंने आस्ट्रेलिया दौरे पर तीन मैचों में 12 विकेट हासिल किए थे.
2. इशांत शर्मा- भारत के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अब तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 11 मुकाबलों में 36 विकेट हासिल किए हैं. चोट की वजह से इशांत शर्मा पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर नहीं जा पाए थे, लेकिन इस साल की शुरुआत में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया.
3. मोहम्मद शमी- तेज गेंदबाजों में इशांत शर्मा के बाद मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. वे अब तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 36 विकेट हासिल कर चुके हैं. चोट के कारण वह भी पिछले साल ऑस्ट्रेलिया टूर और इस साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाए थे. हालांकि फाइनल मुकाबले में उनका खेलना तय है.
4. जसप्रीत बुमराह- भारत के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अब तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 34 विकेट हासिल कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने तीन मैचों में 11 विकेट हासिल किए थे, लेकिन उसके बाद चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए थे. इंग्लैंड के उन्होंने 2 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें चार विकेट चटकाए थे.
5. उमेश यादव- अब तक टेस्ट चैंपियनशिप में तेज गेंदबाज उमेश यादव 29 विकेट लेने में सफल रहे हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए चुनी गई टीम में यादव को भी शामिल किया गया है. हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका खेलना तय नहीं लग रहा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta