खेल

WTC Final Ind vs NZ Live Update: इंडिया टीम का तीसरा विकेट गिरा, पुजारा 8 रन बनाकर हुए आउट

Rani Sahu
19 Jun 2021 1:44 PM GMT
WTC Final Ind vs NZ Live Update: इंडिया टीम का तीसरा विकेट गिरा, पुजारा 8 रन बनाकर हुए आउट
x
इंडिया टीम का तीसरा विकेट गिरा

WTC Final Ind vs NZ Live Update: भारत व न्यूजीलैंड के बीच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथैंप्टन में खेला जा रहा है। बारिश की वजह से इस मैच में पहले दिन का खेल नहीं हो सका और टॉस दूसरे दिन किया गया। न्यूजीलैंड की टीम ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच के दूसरे दिन लंच तक पहली पारी में टीम इंडिया ने बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 46 ओवर में 95 रन बना लिए हैं। इस वक्त क्रीज पर रहाणे और कप्तान विराट कोहली मौजूद हैं।

भारत की पहली पारी, तीसरा विकेट गिरा
भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा व शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, लेकिन काइल जैमिसन ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। जैमिसन ने रोहित शर्मा को 34 रन के स्कोर पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट करवा दिया। टीम इंडिया को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया। उन्होंने टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को 28 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने पगबाधा आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया।
टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन-
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह।
न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन-
डेवोन कोनवे, टाम लाथम, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी, ।
न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मैच के लिए टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा पहले ही कर दी थी और ये टीम पूरी तरह से संतुलित लग रही है। टीम की बल्लेबाजी लाइनअप बेहद मजबूत दिख रही है और अगर अश्विन व जडेजा को शामिल कर लेते हैं तो भारतीय टीम की बल्लेबाजी आठवें नंबर तक दिख रही है। टीम की गेंदबाजी पूरी तरह से विश्व स्तरीय है जिसमें बतौर स्पिनर जडेजा व अश्विन हैं तो वहीं तेज गेंदबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह, मो. शमी व इशांत शर्मा हैं। इन तीनों ने टीम इंडिया को कई मैचों में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।
न्यूजीलैंड की टीम भी स्टार खिलाड़ियों से सुसज्जित है और पारी की शुरुआत डेवोन कोनवे के साथ टाम लाथम करेंगे। वहीं इसके बाद टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी कप्तान केन विलियमसन, रोस टेलर और हेनरी निकोल्स के हाथों में होगी। बीजे वाटलिंग का बतौर विकेटकीपर ये आखिरी टेस्ट मैच हो सकता है। कीवी टीम का गेंदबाजी आक्रमण जबरदस्त है और टीम इंडिया के लिए ये सबसे बड़ी चिंता है।
दुनिया को मिलेगा पहला टेस्ट चैंपियन
टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार इस फाइनल मैच जीतने वाली टीम को ना सिर्फ ट्रॉफी मिलेगी बल्कि ये टीम दुनिया का पहला टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल करेगी। जो टीम चैंपियन बनेगी उसे पुरस्कार स्वरूप 12 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी जबकि उप-विजेता टीम को 6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा खिताब जीतने वाली टीम को टेस्ट गदा भी दी जाएगी और अगर फाइनल मैच टाई या ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों में विजेता व उप विजेता की इनामी राशि बराबर बांटी जाएगी और दोनों टीमें गदा भी आपस में साझा करेंगी। आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच एक अगस्त 2019 को खेला गया था और फाइनल इस चैंपियनशिप का 60वां मुकाबला होगा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta