खेल

क्या भारतीय टीम इंग्लैंड में 14 साल बाद इतिहास रच पाएगी? पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने दिया बड़ा बयान

Mohit
31 May 2021 10:49 AM GMT
क्या भारतीय टीम इंग्लैंड में 14 साल बाद इतिहास रच पाएगी? पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने दिया बड़ा बयान
x
भारत को इंग्लैंड में टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के अलावा पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket team) टेस्ट में शायद अभी तक के अपने सबसे बड़े इम्तिहान पर है. उसे 18 जून से साउथैम्पटन में आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC Test Championship) का फाइनल खेलना है जहां उसका सामना न्यूजीलैंड (New Zealand) से होगा. इसके बाद उसे इंग्लैंड (England) के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. दोनों में जीत उसे टेस्ट में एक ऐसी टीम के तौर पर स्थापित कर देगी जो कही भीं किसी के भी खिलाफ जीत हासिल कर सकती है. ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीत भारत ने अपनी विदेश में अच्छा करने वाली टीम की ख्याति को मजबूत किया है अब इंग्लैंड में जीत उसे नए मुकाम पर ले जाएगी. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और चयन समिति के पूर्व चेयरमैन दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) का मानना है कि भारत इंग्लैंड दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करेगी और उसके पास इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का इससे बेहतर मौका नहीं आ सकता.

भारत ने इससे पहले 2007 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी तब वेंगसकर मुख्य चयनकर्ता थे और राहुल द्रविड़ टीम के कप्तान थे, लेकिन तब से लेकर अभी तक भारत ने इंग्लैंड में दोबारा टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. वेंगसरकर को लगता है कि भारत के पास इस समय मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है जो उसे इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने कारगार साबित होगा.
सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका
वेंगसरकर ने क्रिकेटनेक्सेट को दिए इंटरव्यू में कहा, "2007 में जब इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीते थे तब मैं चयन समिति का चेयरमैन था. वो अच्छी यादें थीं. यह कोहली और उनकी टीम के लिए इंग्लैंड में सीरीज जीतने का सर्वश्रेष्ठ मौका है क्योंकि उनके पास बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण है. हमारे पास काफी अच्छे बल्लेबाज भी हैं. भारत के पास सीरीज जीतने का यह सबसे अच्छा मौका है."
न्यूजीलैंड को होगा फायदा
इंग्लैंड सीरीज से पहले भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है. फाइनल से पहले न्यूजीलैंड, इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. वेंगसरकर ने कहा कि टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल से पहले न्यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलने से फायदा होगा. वेंगसरकर ने कहा, "जाहिर सी बात है न्यूजीलैंड को फायदा होगा क्योंकि डब्ल्यूटीसी से पहले उसे दो टेस्ट मैच खेलना है. भारत कितनी जल्दी वहां की स्थितियों से तालमेल बैठाता है यह काफी अहम होगा, लेकिन न्यूजीलैंड के पास दो टेस्ट मैचों का अनुभव होगा और फिर भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलना है जो उसका तीसरा टेस्ट मैच होगा."
ऑस्ट्रेलिया फतह से मिलेगा आत्मविश्वास
वेंगसरकर ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत ऐतिहासिक थी जिससे टीम को काफी आत्मविश्वास मिलेगा. उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत भारतीय इतिहास मिली सबसे शानदार जीतों में से एक थी. जिस तरह से एक युवा टीम ने चीजें बदली थीं वो भी तब जब खिलाड़ी अनफिट थे."


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta