खेल

क्यों कहा जाता है बॉक्सिंग डे टेस्ट? 26 दिसंबर से शुरू होता है टेस्ट मैच

Tulsi Rao
26 Dec 2021 7:58 AM GMT
क्यों कहा जाता है बॉक्सिंग डे टेस्ट? 26 दिसंबर से शुरू होता है टेस्ट मैच
x
'बॉक्सिंग डे' (Boxing Day) के मौके पर क्रिकेट फैंस को भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (India and South Africa) और ऑस्ट्रेलिया बना इंग्लैंड (Australia vs England) के बीच 2-2 टेस्ट मुकाबले देखने को मिल रहे हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत और दक्षिण अफ्रीका (India and South Africa) के बीच सीरीज का पहला टेस्ट सेंचुरियन (Centurion) के सुपरस्पोर्ट्स पार्क (SuperSport Park) में खेला जाएगा. इसी दिन मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Australia vs England) के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series) का तीसरा टेस्ट शुरू हुआ. इन दोनों मैचेज को 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' (Boxing Day Test) कहा जाएगा.

क्यों कहा जाता है बॉक्सिंग डे टेस्ट?
क्रिसमस (Christmas) का अगला दिन यानी 26 दिसंबर को 'बॉक्सिंग डे' (Boxing Day) कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौके पर लोग उन गिफ्ट बॉक्स को खोलते हैं जो 25 दिसंबर को मिलते हैं. 26 तारीख को नौकरों और कर्मचारियों को बॉक्स में तोहफे दिए जाते हैं इस वजह से भी इसका नाम 'बॉक्सिंग डे' पड़ा.
'बॉक्सिंग डे' पर यहां होते हैं टेस्ट मैचेज
26 दिसंबर को इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए बेहद अहम दिन होता है. न्यूजीलैंड (New Zealand), दक्षिण अफ्रीका (South Africa), इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) जैसे देशों के क्रिकेट बोर्ड इस दिन टेस्ट मैच आयोजित करते हैं ताकि क्रिसमस (Christmas) की लंबी छुट्टियों में फैंस भारी तादाद में स्टेडियम में मैच देखने आ सकें.
भारत के लिए लकी रहा 'बॉक्सिंग डे'
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) में कई सालों से 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' (Boxing Day Test) आयोजित किया जाता रहा है. पिछले साल 26 दिसंबर को टीम इंडिया (Team India) ने भी एमसीजी (MCG) में टेस्ट मैच खेला है. भारत ने कंगारुओं के खिलाफ पिछले दोनों 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' टेस्ट जीते थे. साल 2018 में भारतीय टीम को 137 रन और 2020 में 8 विकेट से जीत मिली थी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta