खेल

सेब खाने के बाद किन - किन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन

Bharti sahu
27 Jun 2021 9:08 AM GMT
सेब खाने के बाद किन - किन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन
x
ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि सेब सेहत के लिए बेहतरीन होता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि सेब सेहत के लिए बेहतरीन होता है। यहां तक कि हर किसी को दिन में एक सेब जरूर खाने के लिए कहा जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी है कि सेब खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ चीजें हैं जिन्हें सेब खाने के बाद नहीं खाना चाहिए।

ना खाएं दही
अगर आपने ने कुछ देर पहले ही सेब खाया है तो उसके बाद तुरंत दही ना खाएं। अगर आपको दही खाना भी है तो कम से कम 2 घंटे की गैपिंग होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दही और सेब दोनों की तासीर ठंडी होती है। इन दोनों को साथ खाने से आपको जुकाम हो सकता है।

पानी पीने से बचें
अगर आप सेब खाने के बाद पानी पीते हैं तो इस आदत को बदल लें। अगर आप सेब खाने के बाद पानी पीते हैं तो इससे आपका पीएच लेवल बिगड़ सकता है। जिससे आपको कई दिक्कतें हो सकती हैं। इनमें चेहरे पर झुर्रियां आना, पेट फूलना, कब्ज और एसिडिटी की समस्या शामिल है
ना करें खट्टी चीजों का सेवन
सेब को खाने के बाद खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। सेब में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसे खाने के बाद खट्टे फलों को खाने से शरीर में साइट्रिक एसिड बढ़ सकता है। इसकी वजह से पेट में जलन हो सकती है। इसलिए सेब खाने के बाद नींबू का रस जैसे खट्टी चीजों को खाना से परहेज करना चाहिए।
ना पिएं दूध
सेब खाने के बाद दूध को पीने से भी बचें। सेब खाने के बाद दूध को पीने से आपको डाइजेशन की दिक्कत हो सकती है।
सेब खाने का ये है सही वक्त
कई लोग ऐसे होते हैं कि वो किसी भी वक्त सेब खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए..क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत पर खराब असर डाल सकता है। सेब को खाने का सही वक्त सुबह है। आप सेब को सुबह नाश्ते के बाद खा सकते हैं। इस समय सेब खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। इसलिए हमेशा इसी वक्त सेब खाएं। अगर आप सेब को शाम के वक्त खाएंगे तो ये आपके डाइजेशन सिस्टम पर खराब असर डाल सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta